Ranji Trophy 2022 का शेड्यूल हुआ जारी, पहला चरण 10 फरवरी से होगा शुरू

0
278
CRICKET

Ranji Trophy 2022 की शुरुआत 10 फरवरी से होगी। रणजी ट्रॉफी का पहला चरण 10 फरवरी से 15 मार्च तक खेला जाएगा। जबकि दूसरा चरण 30 मई से 26 जून तक होगा। बीसीसीआई ने सचिव ने सभी राज्य इकाइयों को गुरुवार को यह जानकारी दी। पिछले साल कोरोना के कारण रणजी ट्रॉफी को स्थगित कर दिया गया था। इस बार भी रणजी ट्रॉफी का शुरुआत 13 जनवरी से होना था। लेकिन कोरोना के कारण स्थगित करना पड़ा था, पर अब फाइनल डेट जारी कर दी गई है।

Ranji Trophy 10 फरवरी से होगा शुरू

बीसीसीआई ने शेड्यूल जारी करते हुए बताया कि 62 दिनों में नौ केंद्रों पर कुल 64 मैच खेले जाएंगे। अहमदाबाद, कोलकाता, राजकोट, दिल्ली, गुवाहाटी, कटक, त्रिवेंद्रम, चेन्नई और हरियाणा केंद्र दो चरणों की प्रतियोगिता की मेजबानी करेगा।

Ranji Trophy
BCCI

38 टीमों को 9 ग्रुप में बांटा गया है। प्लेट ग्रुप को छोड़कर सभी ग्रुप में 4 टीमें होगी। प्लेट ग्रुप में 6 टीमें होगी। चंडीगढ़ और मेघालय को सीधे एलीट डिवीजन में रखा गया है। प्रारूप के अनुसार एलीट टीमें एक समूह में एक दूसरे के खिलाफ खेलेंगी, जबकि प्लेट टीमें अपने समूह की केवल तीन टीमों से भिड़ेंगी। मार्च 2020 में रणजी ट्रॉफी फाइनल के बाद से भारत में लाल गेंद प्रारूप से राष्ट्रीय स्तर में कोई घरेलू मुकाबला नहीं खेला गया है।

प्रत्येक एलीट समूह में से एक टीम क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करेगी, जबकि एक को प्री-क्वार्टर फाइनल मैच खेलना होगा। आठ क्वालीफायर्स वाली एलीट टीमों में सबसे निचले क्रम की टीम को प्री-क्वार्टर फाइनल में प्लेट ग्रुप की शीर्ष रैंकिंग की टीम से भिड़ना होगा, जबकि क्वार्टर फाइनल खेलने वाली टीमों का फैसला प्री क्वार्टर फाइनल के बाद होगा।

शाह के पत्र से स्पष्ट हो गया है कि यह सबसे छोटे प्रथम श्रेणी सत्र में से एक होगा जिसमें अधिकांश टीम को सिर्फ तीन मैच खेलने को मिलेंगे। इसका मतलब हुआ कि ग्रुप लीग चरण से बाहर होने वाली टीम को बढ़ी हुई मैच फीस का अधिक फायदा नहीं मिलेगा।

संबंधित खबरें:

BCCI ने Ranji Trophy को लेकर दी बड़ी अपडेट, दो फेज में करवाया जाएगा टूर्नामेंट

Ranji Trophy 2022 की तारीख का हुआ ऐलान, BCCI अध्यक्ष ने बताया कब से शुरू होगा मुकाबला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here