National Games 2022: PM Modi ने गुजरात से किया राष्ट्रीय खेलों का शुभारंभ, बोले जुड़ेगा इंडिया, जीतेगा इंडिया

National Games 2022: इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि नेशनल गेम्स का यह प्लेटफॉर्म एक नया लॉन्चिंग पैड का काम करेगा।यह खेल की दुनिया में देश के सुनहरे भविष्य का आगाज है। उन्होंने कहा कि विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम, इतना युवा देश और देश का सबसे बड़ा खेल उत्सव!

0
175
National Games 2022: top hindi news
National Games 2022

National Games 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अहमदाबाद में 36वें राष्ट्रीय खेलों का शुभारंभ किया। देश में 7 साल बाद राष्ट्रीय खेलों का आयोजन होने जा रहा है। 36वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन समारोह अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हुआ। इस समारोह में पीएम मोदी ने स्वर्णिम गुजरात यूनिवर्सिटी का वर्चुअल लॉन्च भी किया। करीब 100 करोड़ रुपये की लागत से बनी इस यूनिवर्सिटी का फायदा हजारों छात्रों को होगा। पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम में जुड़ेगा इंडिया.. जीतेगा इंडिया का नारा दिया। गुजरात को पहली बार राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी मिली है। गुजरात के 6 शहरों में अलग-अलग प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। ये छह शहर अहमदाबाद, गांधीनगर, सूरत, वडोदरा, राजकोट और भावनगर हैं।

National Games inaugration by PM Modi.
National Games 2022.

National Games 2022: नेशनल गेम्स का यह प्लेटफॉर्म एक नया लॉन्चिंग पैड का काम करेगा

National Games 2022: इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि नेशनल गेम्स का यह प्लेटफॉर्म एक नया लॉन्चिंग पैड का काम करेगा।यह खेल की दुनिया में देश के सुनहरे भविष्य का आगाज है। उन्होंने कहा कि विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम, इतना युवा देश और देश का सबसे बड़ा खेल उत्सव! जब आयोजन इतना अद्भुत और अद्वितीय हो, तो उसकी ऊर्जा ऐसी ही असाधारण होगी। आपकी एक चमक आगाज है खेल की दुनिया में आने वाले सुनहरे भविष्य के लिए। सभी खिलाड़ियों को मेरी तरफ से बहुत-बहुत शुभकामनाएं। मैं यहां के लोगों की भी सराहना करता हूं, जिन्होंने बहुत कम समय में नेशनल गेम्स का आयोजन किया। कल अहमदाबाद में जिस तरह का शानदार, भव्य ड्रोन शो हुआ, वो देखकर तो हर कोई अचंभित है, गर्व से भरा हुआ है। टेक्नोलॉजी का ऐसा सधा हुआ इस्तेमाल, ड्रोन की तरह ही गुजरात को, भारत को नई ऊंचाई पर ले जाएगा।

National Games 2022 : PM Modi बोले- स्पोर्ट्स की सॉफ्ट पावर, देश को पहचान देगी

National Games 2022: स्पोर्ट्स की सॉफ्ट पावर, देश की पहचान को, देश की छवि को कई गुना ज्यादा बेहतर बना देती है। इस समय नवरात्रि का पावन अवसर भी चल रहा है। गुजरात में मां दुर्गा की उपासना से लेकर गरबा तक, यहां की अपनी अलग ही पहचान है। जो खिलाड़ी दूसरे राज्यों से आए हैं, उनसे मैं कहूंगा कि खेल के साथ ही यहां नवरात्रि आयोजन का भी आनंद जरूर लीजिए।”
पीएम मोदी ने कहा कि भारत के खिलाड़ी 300 से भी ज्यादा इंटरनेशनल इवेंट्स में शामिल होते हैं। हमने स्पोर्ट्स स्पिरिट के साथ स्पोर्ट्स के लिए काम किया। TOPS जैसी योजनाओं के जरिए वर्षों तक मिशन मोड में तैयारी की। आज बड़े-बड़े खिलाड़ियों की सफलता से लेकर नए खिलाड़ियों के भविष्य निर्माण तक, TOPS एक बड़ी भूमिका निभा रहा है। आज फिट इंडिया और खेलो इंडिया जैसे प्रयास एक जन-आंदोलन बन गए हैं। इसीलिए, आज खिलाड़ियों को ज्यादा से ज्यादा संसाधन भी दिए जा रहे हैं और ज्यादा से ज्यादा अवसर भी मिल रहे हैं।

National Games 2022: खेल बजट करीब 70 प्रतिशत बढ़ा

पिछले आठ वर्षों में देश का खेल बजट करीब 70 प्रतिशत बढ़ा है।अब देश के प्रयास और उत्साह केवल एक खेल तक सीमित नहीं है, बल्कि ‘कलारीपयट्टू’ और योगासन जैसे भारतीय खेलों को भी महत्व मिल रहा है। मुझे खुशी है कि इन खेलों को नेशनल गेम्स जैसे बड़े आयोजनों में शामिल किया गया है। सभी खिलाड़ियों को मैं एक मंत्र और देना चाहता हूं… अगर आपको जीतना है, तो आपको प्रतिबद्धता और निरंतरता को जीना सीखना होगा। खेलों में हार-जीत को कभी भी हमें आखिरी नहीं मानना चाहिए। ये स्पोर्ट्स स्पिरिट आपके जीवन का हिस्सा होना चाहिए।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here