IND vs ENG: एक भी गेंद खेले बिना 5/0 के स्कोर से कैसे शुरू हुई इंग्लैंड की पारी? जानें क्या कहते हैं ICC के नियम

0
26

IND vs ENG 3rd TEST :भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। सीरीज के तीसरे मैच की शुरुआत भारतीय बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ तरीके से की। भारतीय टीम 445 के स्कोर पर ऑल आउट हो गई। आज यानी 16 फरवरी को मैच के दूसरे दिन जब इंग्लिश टीम राजकोट के मैदान पर बल्लेबाजी करने उतरी तो उनके स्कोर की शुरुआत 5/0 से हुई यानी कि टीम इंग्लैंड को बिना एक गेंद खेले 5 रन मिल गए, जोकि उन्हें पेनल्टी के रूप में मिले। जैसा कि क्रिकेट में देखा जाता है कि इतनी आसानी से पेनल्टी नहीं दी जाती है। जिसके बाद लोगों के मन में ये सवाल उठने लगे कि इंग्लिश टीम को पेनल्टी के तौर पर 5 रन क्यों दिए गए? और आईसीसी के नियम पेनल्टी को लेकर क्या कहते हैं?

पेनल्टी रन देने का क्या था कारण ?

दरअसल, तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन (शुक्रवार) जब भारतीय टीम बल्लेबाजी कर रही थी तो रविचंद्रन अश्विन और ध्रुव जुरैल क्रीज पर थे। भारतीय इनिंग के 102वें ओवर की एक गेंद (जो कि इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाज रेहान अहमद ने डाली थी) पर रविचंद्रन अश्विन शॉट लगाने के बाद रन लेने के लिए दौड़ पड़े, लेकिन दूसरे छोर पर मौजूद बल्लेबाज ध्रुव जुरेल ने अश्विन को वापस भेज दिया। लेकिन वापसी के दौरान अश्विन डेंजर एरिया में दौड़ पड़े। जिसके बाद फील्ड अंपायर ने पेनल्टी का सिग्नल दे दिया, इसपर अश्विन अंपायर से बहस करने भी पहुंचे। बता दें कि इस मुकाबले के पहले दिन अंपायर पॉल विल्सन ने रवीन्द्र जडेजा और सरफराज खान को भी वार्निंग दी थी

Penalty को लेकर क्या कहते हैं ICC के नियम?

आईसीसी के नियमों पर गौर करें तो पता चलता है कि किसी टीम पर पेनल्टी लगने की स्थिति में उस टीम के स्कोर से रन कम नहीं किए जाते हैं बल्कि दूसरी टीम के खाते में अतिरिक्त रन जोड़ दिए जाते हैं। ऐसे में आश्विन के डेन्जर एरिया में दौड़ना विपक्षी टीम को 5 रन दिला गया। नियमों के अनुसार, क्योंकि इससे पहले रवीन्द्र जडेजा और सरफराज खान को वार्निंग मिल चुकी थी। दूसरी बार गलती दोहराना पेनल्टी का कारण बना। लिहाजा इंग्लैंड टीम का स्कोर 5/0 से शुरू हुआ।

इंग्लिश टीम की पारी

फिलहाल इंग्लैंड टीम सूझबूझ भरी बल्लेबाजी कर रही है। 26 ओवर तक इंग्लैंड टीम का स्कोर 148/1 रहा। बेन डकेट शतक बनाकर मैदान पर टीके हुए हैं।

भारतीय टीम की पहली पारी

बता दें कि भारत ने तीसरे टेस्ट के पहले दिन टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, 33 के स्कोर पर 3 विकेट गिरने के बाद मोर्चा भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma)ने संभाला। रोहित शर्मा (131) और रवींद्र जडेजा (112) के बल्ले से शतक आए वहीं सरफराज खान (62) ने भी अर्धशतकीय पारी खेली। दूसरे दिन भी भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन अच्छा रहा। डेब्यू मैच खेल रहे ध्रुव जुरेल (46) अर्धशतक से चूक गए। वहीं आश्विन (37) और जसप्रीत बुमराह (36) ने भी भारतीय टीम को 400 के स्कोर के पार ले जाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। पहली पारी में भारतीय टीम का स्कोर 445/10 रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here