IND vs AUS: भारत ने जीता नागपुर टेस्ट, जडेजा और अश्विन के सामने ढेर हुए कंगारू बल्लेबाज

0
133
IND vs AUS
IND vs AUS

IND vs AUS: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज खेलने के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के दौरे पर है। इस सीरीज का पहला मुकाबला नागपुर में खेला गया। वैसे तो 9 फरवरी से शुरु हुए सीरीज के पहले मुकाबले को 13 फरवरी तक चलना था लेकिन भारतीय टीम व इसके गेंदबाजों के सामने कंगारू टीम के बल्लेबाज टिक नहीं पाए और भारत ने सीरीज के पहले मुकाबले को दो दिन शेष रहते हुए 132 रनों से जीत लिया।

टीम इंडिया ने इस मुकाबले की पहली पारी में जहां 400 रन बनाकर 223 रनों की बढ़त हासिल की थी वहीं, दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई टीम को मात्र 91 रन पर ही ढेर कर दिया। सीरीज के पहले मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा ने शानदार शतक भी जड़ा। इसके साथ ही रवीन्द्र जडेजा और आर. अश्विन ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए 5-5 विकेट लिए।

IND vs AUS
IND vs AUS

IND vs AUS: चार मैचों की सीरीज में भारत की 1-0 से बढ़त

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज के लिए खेले गए पहले मुकाबले को जीतकर भारत ने 1-0 से बढ़त बना ली है। चार टेस्ट मैचों की सीरीज का यह पहला मुकाबला महाराष्ट्र के नागपुर में खेला गया। 9 फरवरी को यह मुकाबला शुरू हुआ था। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। कंगारू टीम अपनी पहली पारी में 177 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। इस पारी में भारतीय गेंदबाज रवींद्र जडेजा ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट लिए थे। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में कुल 400 रन बना डाले।

IND vs AUS: कप्तान रोहित शर्मा ने खेली शतकीय पारी
IND vs AUS: कप्तान रोहित शर्मा ने खेली शतकीय पारी

इस पारी में कप्तान रोहित शर्मा ने शानदार अपनी शतकीय पारी खेलते हुए 120 रन बनाए। इसके अलावा अक्षर पटेल ने 84 रन और जडेजा ने 70 रनों की पारी खेली। भारत ने 400 रनों की बदौलत अपनी पहली पारी में 223 रनों की बढ़त बना कर ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी के लिए बुलाया।
दूसरी पारी में कंगारू बल्लेबाज और भी कुछ नहीं कर पाए और वे भारतीय गेंदबाजों के सामने घुटने टेक दिए। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई टीम मात्र 91 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। इस पारी यानी दूसरी पारी में गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने अपनी टीम के लिए पांच विकेट लिए। इनके अलावा जडेजा और शमी ने 2-2 विकेट और अक्षर पटेल ने एक विकेट लिए।

जडेजा बने प्लेयर ऑफ द मैच
लंबे समय के बाद टीम इंडिया में रवींद्र जडेजा की शानदार वापसी हो चुकी है। उन्होंने यह वापसी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज के साथ की है। जडेजा ने नागपुर टेस्ट मैच में गजब की गेंदबाजी और बल्लेबाजी की है। मैच की पहली पारी में जडेजा ने 22 ओवर में मात्र 47 रन देकर पांच विकेट लिए। इस दौरान उन्होंने 8 मेडन ओवर भी कराए। इसके अलावा दूसरी पारी में जडेजा ने 12 ओवर में 34 रन देकर 2 विकेट झटके। इन्होंने पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए 70 रन भी बनाए। रवींद्र जडेजा को इस मुकाबले में शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच से सम्मानित भी किया गया।
वहीं, रविचंद्रन अश्विन ने मुकाबले की दूसरी पारी में शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने 12 ओवर में मात्र 37 रन देकर पांच विकेट लिए। पहली पारी में इनकी गेंदबाजी की बात करें तो अश्विन ने पहली पारी में 15.5 ओवर में 42 रन देकर 3 विकेट लिए थे।

दूसरा मुकाबला राजधानी दिल्ली में

आपको बता दें कि बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में कुल चार मैच होते हैं। इनमें से एक और पहला मैच नागपुर में खत्म हो गया है। वहीं, बाकी के अन्य तीन और मैच होने को हैं। इस टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला 17 से 21 फरवरी को राजधानी दिल्ली में होगा। इसका तीसरा मुकाबला 1 से 5 मार्च के बीच धर्मशाला तो चौथा और आखिरी मुकाबला 9 से 13 मार्च के बीच अहमदाबाद में खेला जाएगा।

यह भी पढ़ेंः

IND vs AUS: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का पहला मुकाबला नागपुर में जारी, जानें इस सीरीज से जुड़ी खास जानकारी

Jharkhand News: पिता की बेबसी! अस्पताल से शव लाने के लिए बेचनी पड़ी जमीन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here