CWC Final 2023: विश्व कप फाइनल के रण में जीत पक्की करेंगे भारत के ये पांच पांडव!

0
76

CWC Final 2023 : क्रिकेट विश्व कप 2023 अपने अंतिम पड़ाव पर आ चुका है। वर्ल्ड कप फाइनल का मुकाबला रविवार (19 नवंबर ) को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच में, टूर्नामेंट में अजेय रही भारतीय टीम की भिड़ंत कंगारू टीम से होगी। कप्तान रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम इंडिया ने अब तक काफी शानदार प्रदर्शन किया है। जहां एक ओर बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ बैटिंग से प्रशंसकों को अपनी कुर्सी से उछलने पर मजबूर कर दिया, वहीं गेंदबाजों ने भी सभी को अपने फॉर्म का जलवा दिखाकर चौंकाया है। विश्व कप के शुरू होने से पहले यह कयास लगाए जा रहे थे कि भारतीय टीम अपनी बल्लेबाजी के भरोसे मौजूदा वर्ल्ड कप में मुकाबले जीतेगी, लेकिन लगभग सभी मुकाबलों में भारतीय गेंदबाजों अपना दमखम दिखाया, जिसकी बदौलत भारत अपना चौथा वनडे वर्ल्ड कप फाइनल खेलेगा। बता दें, न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में मोहम्मद शमी ने अपनी स्पेल में 7 विकेट झटक कर, मानों भारतीय गेंदबाजी को हल्के में ना लेने की चेतावनी दे डाली हो। भारतीय टीम फाइनल में विनिंग कॉम्बिनेशन के साथ ही उतरना पसंद करेगी, जिनमें पांच गेंदबाज और 6 बल्लेबाज होंगे। अगर गेंदबाजों की बात करें तो टीम में तीन पेसर और दो स्पिन गेंदबाज शामिल होंगे।

इन पांचों गेंदबाजों का वर्ल्ड कप 2023 में काबिले तारीफ प्रदर्शन रहा है। इनके आगे बड़े-बड़े बल्लेबाज घुटने टेक दे रहे हैं। ऐसे में, 19 नवंबर यानी फाइनल मुकाबले के दिन करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों की नजरें भारत के इन पांच पांडवों पर होंगी।

CWC Final 2023 : वर्ल्ड कप में रहा शमी का जलवा

क्रिकेट विश्व कप 2023 में सभी की जुबान पर शमी का ही नाम नजर आ रहा है, और हो भी क्यों ना, शमी ने जैसी गेंदबाजी इस विश्व कप में की है वैसा आमतौर पर कहां देखने को मिलता है। हार्दिक पंड्या के चोटिल हो जाने के बाद टीम में शामिल हुए शमी ने अपने पहले ही मैच में 5 विकेट का पंजा मारकर, टीम में अपनी जगह पक्की कर ली थी। जिसके बाद शमी ने 6 मैचों में 23 विकेट झटक कर भारतीय गेंदबाजी को अलग ऊंचाइयों पर ले जाने का काम किया। बता दें कि वर्ल्ड कप 2023 में टॉप विकेट टेकर की लिस्ट (टॉप 10) में कुल मिलाकर तीन भारतीय गेंदबाज शामिल हैं। जिसमें , मोहम्मद शमी अपनी तूफानी गेंदबाजी के चलते, गोल्डन बॉल की रेस में नंबर 1 दावेदार हैं।

बुमराह हैं टीम के कंजूस विकेट टेकर

शमी के बाद भारत के लिए सबसे अधिक विकेट जसप्रीत बुमराह ने चटकाई हैं। बुमराह ने वर्ल्ड कप के सभी मैचों में कम रन देते हुए विकेट लिए हैं। आंकड़ों के अनुसार, बुमराह ने सभी 10 मुकाबलों में 3.98 की इकोनॉमी रेट से गेंदबाजी करते हुए 18 विकेट झटके हैं , जिसके चलते क्रिकेट प्रेमियों द्वारा बुमराह को कंजूस बॉलर का टैग दिया गया है। वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में बुमराह की किफायती गेंदबाजी अहम रोल अदा कर सकती है।

जडेजा की फिरकी का चला जादू

टॉप 10 विकेट टेकर की लिस्ट में रवींद्र जडेजा फिलहाल 8वें नंबर पर हैं। शमी और बुमराह के बाद जडेजा ने ही भारत के लिए सबसे अधिक विकेट झटके हैं। जडेजा की टीम में भूमिका बतौर स्पिन ऑल राउंडर है। अगर फाइनल मुकाबले में जरूरत पड़ी तो वह गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी अपना जौहर दिखाने की काबीलियत रखते हैं। बता दें, जडेजा ने मौजूदा विश्व कप में 10 मुकाबले खेले हैं जिनमें उन्होंने 4.25 की इकोनॉमी से गेंदबाजी करते हुए 16 विकेट झटके हैं। अब लोगों को उम्मीद है कि उनकी फिरकी का जादू वर्ल्ड कप फाइनल में भी इसी तरह चलेगा।

कुलदीप यादव हैं टीम के छुपे रुस्तम

कुलदीप यादव का प्रदर्शन इस वर्ल्ड कप में काफी शानदार नजर आ रहा है। बता दें, कुलदीप ने अपने खेले 10 मैचों में 15 विकेट झटके हैं। ऐसा देखा गया है कि जब किसी मैच में विकेट न मिल रही हो तो कप्तान रोहित अपने तुरुप का इक्का यानी कुलदीप को बॉल थमा देते हैं, और ये कहना गलत नहीं होगा की कुलदीप भी कप्तान के भरोसे पर खरे उतरते हैं और विकेट चटका कर देते हैं। मानो किसी को भनक भी ना लगी और कुलदीप सिराज से ज्यादा विकेट ले गए। विश्व कप 2023 के फाइनल में कुलदीप यादव एक एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं।

सिराज की रफ्तार करेगी कंगारुओं पर वार

सिराज भले ही शमी और जडेजा की तरह 5 विकेट लेने का आंकड़ा ना छू सके हों, लेकिन उन्होंने कई गेंदबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर किया है। बता दें शमी ने वर्ल्ड कप 2023 में 13 विकेट झटके हैं। सिराज ने अपने डेब्यू वर्ल्ड कप में कमाल की गेंदबाजी की है। एशिया कप में भी भारत को जीत दिलाने में सिराज ने अहम भूमिका निभाई थी। फैन्स का मानना है कि सिराज बड़े मैच के खिलाड़ी हैं और वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में उनकी स्विंग गेंदबाजी ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को टिकने का मौका नहीं देगी।

यह भी पढ़ें:

ICC World Cup 2023 : कोहली का गोल्डन बैट पर कब्जा तय! शमी की नजरें गोल्डन बॉल पर…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here