BCCI बना क्रिकेट की दुनिया का सबसे अमीर बोर्ड, टैक्‍स भुगतान में भी अव्‍वल!

BCCI: राज्‍य वित्‍त मंत्री पंकज चौधरी ने शुक्रवार को राज्य सभा में बताया कि बीसीसीआई को ये कमाई मीडिया राइट्स, स्पॉन्सरशिप और इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के रेवेन्यू शेयरों के जरिए हासिल हुई।

0
53
BCCI Becomes Richest Board of Cricket News
BCCI

BCCI: बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया यानी (BCCI) के लिए खुशखबरी है। बीसीसीआई दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड बन गया है। कमाई के मामले में एक बार फिर अपनी बादशाहत कायम रखी है।

बीसीसीआई ने बीते 5 वर्षों के दौरान 27,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई कर ली है। वित्त वर्ष 2018-2022 के 5 सालों के दौरान बीसीसीआई को कुल 27,411 करोड़ रुपये से ज्यादा का राजस्व हासिल हुआ।वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने इस बात की जानकारी राज्यसभा में दी।

BCCI  top news
BCCI

BCCI: जानिए कैसे मिली बीसीसीआई को बंपर कमाई?

BCCI: राज्‍य वित्‍त मंत्री पंकज चौधरी ने शुक्रवार को राज्यसभा में बताया कि बीसीसीआई को ये कमाई मीडिया राइट्स, स्पॉन्सरशिप और इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के रेवेन्यू शेयरों के जरिए हासिल हुई। पंकज चौधरी ने शिवसेना (UBT) के सांसद अनिल देसाई के सवाल के जवाब में ये जानकारी दी।

अनिल देसाई ने संसद में सवाल पूछा था कि क्या केंद्र सरकार इस बात से वाकिफ है कि बीसीसीआई दुनिया का दूसरा सबसे धनी खेल संस्थान है? इसके अलावा उन्होंने सरकार से पिछले पांच सालों में बीसीसीआई की आमदनी, खर्चों और टैक्स डिटेल्स के बारे में भी जानकारी देने का आग्रह किया था।

BCCI: बोर्ड की कमाई के आंकड़े पूछे

BCCI:एक सवाल के जवाब में पंकज चौधरी ने सदन में कहा कि सरकार वैश्विक स्तर पर स्पोर्ट्स बॉडीज की वित्तीय स्थिति के बारे में डेटा नहीं रखती। उन्होंने बीसीसीआई के आंकड़े उच्च सदन यानी राज्य सभा के साथ साझा किए हैं।

टैक्स भुगतान में भी बीसीसीआई अव्‍वल

बीसीसीआई ने इन पांच सालों में अच्छा खासा टैक्स भी अदा किया है।इसका आंकड़ा 4,298 करोड़ रुपये का रहा है। बीसीसीआई ने इन पांच सालों के दौरान 15,170 करोड़ रुपये का खर्च दर्शाया।बीसीसीआई ने वित्त वर्ष 2018 में 2917 करोड़ रुपये का राजस्व दिखाया था जो वित्त वर्ष 2022 में उछलकर 7606 करोड़ रुपये तक जा पहुंचा। इसके पीछे मुख्य रूप से आईपीएल और भारतीय क्रिकेट के मीडिया राइट्स के दाम में आया उछाल वजह बना।

वित्त वर्ष 2024 में और बढ़ेगा आंकड़ा

BCCI ki badi khabar
BCCI

बीसीसीआई की कमाई वित्त वर्ष 2024 में और अधिक ऊंचाई पर जा रही है। बोर्ड ने हाल ही में डिज्नी स्टार और वायकॉम 18 के साथ 5 सालों के लिए 48,390 करोड़ रुपये की डील साइन की है।एडिडास और ड्रीम11 जैसे नए स्पॉन्सर भी हासिल कर लिए हैं। 5 सालों के लिए आईपीएल मीडिया राइट्स के अलावा इसमें कुछ और सौदे भी शामिल हैं।
साल 2017 में बीसीसीआई ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मीडिया राइट्स 16,147 करोड़ रुपये की भारी-भरकम कीमत में स्टार इंडिया को बेचे थे। यही आज डिज्नी स्टार के रूप में जाना जाता है। ये राशि दोगुनी से भी ज्यादा बढ़ी क्योंकि साल 2008 से 2017 के 10 सालों के दौरान इन्हीं आईपीएल राइट्स को सोनी पिक्चर्स नेटवर्क को 8200 करोड़ रुपये में बेचा गया था।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here