Sabrimala में भगवान अयप्‍पा के दर्शन करने पहुंच रही श्रद्धालुओं की भारी भीड़, 41 दिनों तक चलेगा ‘मंडल पूजा उत्‍सव’

Sabrimala : सबरीमाला मंदिर सूत्र के मुताबिक, 17 नवंबर से शुरू वार्षिक मंडलम-मकरविलक्कू तीर्थयात्रा पर अभी तक करीब 70 हजार से अधिक लोग भगवान का दर्शन और पूजन कर चुके हैं।

0
52
Sabrimala temple top news
Sabrimala

Sabrimala: में भगवान अयप्‍पा के दर्शन करने पहुंच रही श्रद्धालुओं की भारी भीड़, 41 दिनों तक चलेगा मंडल पूजा उत्‍सव पूरे दो वर्ष बाद केरल का सबरीमाला मंदिर भक्तों के लिए 17 नवंबर से खोल दिया गया है।यहां आयोजित मंडल पूजा उत्‍सव में इस वर्ष बड़ी तादाद में श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है। यही वजह है कि पिछले एक सप्‍ताह से लेकर अब तक सबरीमाला मंदिर के कपाट खुलने के बाद बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदिर में पूजा-अर्चना करने के लिए पहुंच रहें हैं।भगवान अयप्‍पा की पूजा-अर्चना के साथ ही उनके नामों के जयघोष से पूरा मंदिर परिसर गूंज उठा है।

मालूम हो कि सबरीमाला मंदिर में वार्षिक पूजा उत्सव (मंडलम मकरविलक्कू) शुरू हो गया है।करीब 41 दिनों तक चलने वाला मंडल पूजा उत्सव का समापन 27 दिसंबर को होगा।श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए राज्य के गृह मंत्रालय ने मंदिर पर तैनात किए गए पुलिसकर्मियों को एक आचरण पुस्तिका दी है। जिसमें लिखा है कि सुप्रीम कोर्ट के सितंबर 2018 के आदेश के मुताबिक सभी तीर्थयात्रियों को प्रवेश करने दिया जाए।

Sabrimala Temple Mandal Puja Utsav news hindi today.
Sabrimala Temple Mandal Puja Utsav .

Sabrimala : तीर्थयात्रियों को मिलेंगी बेहतर सुविधाएं

Sabrimala: सबरीमाला मंदिर सूत्र के मुताबिक, 17 नवंबर से शुरू वार्षिक मंडलम-मकरविलक्कू तीर्थयात्रा पर अभी तक करीब 70 हजार से अधिक लोग भगवान का दर्शन और पूजन कर चुके हैं।मंदिर का गर्भगृह पुजारी (तंत्री) कंदरारू राजीवरू की उपस्थिति में निवर्तमान प्रधान पुजारी एन परमेश्वरन नंबूथीरी द्वारा खोला गया था। इस वर्ष यहां पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों की सहूलियत के लिए पुलिस, स्‍वास्‍थ्‍य और परिवहल विभाग के साथ तालमेल बिठाकर काम किया जा रहा है।

स्‍थानीय स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पठानमथिट्टा जनरल अस्पताल में सभी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस 18 बिस्तरों वाला 24 घंटे खुला रहने वाला सबरीमाला वार्ड स्थापित किया गया है। यहां जीवन रक्षक दवाएं, उपकरण और लैब टेस्ट मुफ्त उपलब्ध होंगे।प्रशासन की ओर से यह भी सुनिश्चित करने की व्यवस्था की गई है कि सीने में दर्द या कार्डियक अरेस्ट का अनुभव करने वाले किसी भी तीर्थयात्री को स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा 5 मिनट के भीतर चिकित्सा उपलब्ध कराया जाएगा और तुरंत अस्पताल पहुंचाया जाएगा।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here