होम अध्यात्म Nagchandreshwar Temple: साल में मात्र 24 घंटे के लिए खुलता है ये...

Nagchandreshwar Temple: साल में मात्र 24 घंटे के लिए खुलता है ये मंदिर, जानिए प्रतिमा की खासियत

Nagchandreshwar Temple: उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर के तीसरे भाग में एक नागचंद्रेश्वर मंदिर है। इस मंदिर की खासियत यह है कि यह मंदिर साल भर में केवल 24 घंटे के लिए खुलता है।

Nagchandreshwar Temple: सावन के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नागपंचमी मनाई जाती है। इस बार नाग पंचमी 2 अगस्त को मनाई जा रही है। यह दिन नाग देवता को समर्पित होता है। इस दिन लोग नाग देवता को गाय के दूध से स्नान कराते हैं। लोगों के बीच ऐसी मान्यता है कि इस दिन नाग देवता के साथ भगवान शिव का रुद्राभिषेक करने से कालसर्प दोष खत्म हो जाता है।

Nagchandreshwar Temple

इस दिन भगवान शिव की अराधना भी अहम होती है। उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर के तीसरे भाग में एक नागचंद्रेश्वर मंदिर है। इस मंदिर की खासियत यह है कि यह मंदिर साल भर में केवल 24 घंटे के लिए खुलता है। इस मंदिर की और इसकी पौराणिक कथा के बारे में आपको बताते हैं।

Nagchandreshwar Temple

Nagchandreshwar Temple: 11वीं सदी की है प्रतिमा

नागचंद्रेश्वर मंदिर रखी प्रतिमा काफी पुरानी है। दरअसल, कहा जाता है कि इस मंदिर में रखी गई प्रतिमा 11वीं शताब्दी में नेपाल से लाई गई थी। इस प्रतिमा में शिव-पार्वती अपने पूरे परिवार के साथ आसन पर बैठे हुए हैं जिन पर सांप फन फैलाकर बैठा हुआ है। पूरे भारत में यह एकलौता ऐसा मंदिर है जिसमें भगवान शिव अपने परिवार के साथ सांप के शय्या पर विराजमान हैं।

Nagchandreshwar Temple

Nagchandreshwar Temple: होती है त्रिकाल पूजा

भगवान नागचंद्रेश्वर की त्रिकाल पूजा की परंपरा है। यानी इसका कपाट खुलने के बाद तीन बार पूजा-अर्चना की जाती है। इस कड़ी में पहली पूजा मध्यरात्री में, दूसरी पूजा नांगपंचमी की दोपहर शासन द्वारा और तीसरी पूजा नागपंचमी की शाम को भगवान महाकाल की पूजा के बाद मंदिर समिति द्वारा की जाती है। अंत में कपाट को दोबारा 24 घंटे के लिए बंद कर दिया जाता है।

Nagchandreshwar Temple

Nagchandreshwar Temple: पौराणिक कथा

इसके पीछे एक प्रसिद्ध पौराणिक कथा है। मान्यताओं के अनुसार सांपों के राजा तक्षक ने भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए कठिन तपस्या की। इस तपस्या से भगवान शिव काफी प्रसन्न हुए और सर्पों के राजा तक्षक नाग को अमरत्व का वरदान दे दिया। इस वरदान के बाद से राजा तक्षक ने प्रभु के सा‍‍‍न्निध्य में ही वास करना शुरू कर दिया। लेकिन महाकाल वन में वास करने से पहले राजा तक्षक की यह इच्छा थी कि उनके एकांत में किसी तरह का कोई विघ्न ना हो इसलिए यही प्रथा चलती आ रही है कि सिर्फ नागपंचमी के दिन ही कपाट खोल कर उनके दर्शन किए जाते हैं और बाकी समय मंदिर बंद रहता है।

संबंधित खबरें:

Nag Panchami 2022: नाग पंचमी पर क्यों लिखते हैं ऋषि आस्तिक मुनि का नाम, जानें इसके पीछे की पौराणिक कथा

Nag Panchmi 2022: नाग पंचमी का महत्‍व, पौराणिक कथा, पूजा मुहूर्त, जानिए सब कुछ यहां

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

APN News Live Updates: Jagdeep Dhankhar ने ली उपराष्ट्रपति पद की शपथ, पढ़ें 11 अगस्त की सभी बड़ी खबरें…

APN News Live Updates: पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल Jagdeep Dhankhar आज 14वें उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली। चुनाव में इनके विपक्ष में मार्गरेट आल्वा थी जिन्हें जगदीप धनखड़ ने भारी मतों के अंतर से हराया था।

जिस COVID-19 से बड़ी-बड़ी महाशक्तियां हैं परेशान, उस पर उत्तर कोरिया ने पाई जीत! तानाशाह Kim Jong Un खुद हुए थे बुखार से पीड़ित

Kim Jong Un: उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन ने COVID-19 के खिलाफ जीत की घोषणा कर दी है। इसी के साथ उत्तर कोरिया आधिकारिक रूप से दुनिया का पहला कोरोना मुक्त देश बना है।

Arvind Kejriwal: सीएम केजरीवाल ने केंद्र सरकार की आर्थिक हालत पर उठाए सवाल, बीजेपी बोली- सीएम ने…

Arvind Kejriwal: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर जोरदार हमला बोला है।

इंस्टा इन्फ्लुएंसर Bobby Kataria की बढ़ी मुसीबत! फ्लाइट में सिगरेट पीने का VIDEO वायरल होने पर अब होगी कार्रवाई

Bobby Kataria: हरियाणा के सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बॉबी कटारिया के एक वीडियो ने पहले से ही तकनीकी खराबी की वजह बदनाम स्पाइसजेट एयरलाइंस को फिर से सुर्खियों में ला दिया है।

एपीएन विशेष

00:00:18

Mumbai News: मुंबई में पुलिस ने एक वाहनचालक को बीच सड़क पर मारा थप्पड़

Mumbai News: महाराष्ट्र सरकार में मंत्री जितेंद्र आव्हाड जब कोल्हापुर के दौरे पर थे।
00:51:54

Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा की 57 सीटों पर नजर, एक सीट कई दावेदार; तेज हुआ सियासी घमासान

Rajya Sabha Election 2022: पंद्रह राज्यों में राज्यसभा की 57 सीटों पर 10 जून को होने वाले चुनाव में कांग्रेस को 11 सीटें मिल सकती हैं।
00:22:22

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर बिहार की सियासत में एक बार फिर मचा बवाल

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर सियासत एक बार फिर गर्मा रही है और इसका केंद्र है बिहार।
00:02:28

Barabanki: आधुनिक सुलभ शौचालय का होगा निर्माण, डिजाइन है खास

Barabanki: बाराबंकी नगर पालिका परिषद के चेयरमैन पति रंजीत बहादुर श्रीवास्तव नगर में अपनी खुद के डिजाइन का सुलभ शौचालय बनवाने जा रहे हैं।
afp footer code starts here