Patra Chawl Land Scam: ED ने संजय राउत को ह‍िरासत में लिया, घर के बाहर समर्थकों का हंगामा

Patra Chawl Land Scam: ईडी ने संजय राउत पर जांच में सहयोग नहीं करने का आरोप लगाया है। मिली जानकारी के अनुसार संजय राउत ने इस दौरान ईडी से 7 अगस्त तका समय मांगा था।

0
377
Patra Chawl Land Scam

Patra Chawl Land Scam: महाराष्ट्र की राजनीति से बड़ी खबर सामने आ रही है। जहां शिवसेना नेता संजय राउत को हिरासत में ले लिया गया है। ED पिछले 8 घंटे से उनके घर पर छानबीन कर रही थी। रविवार सुबह करीब 7 बजे ED संजय राउत के भांडुप स्थित घर पंहुची थी। बता दें की प्रवर्तन निदेशालय ने यह छापेमारी पात्रा चॉल घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में की है।जैसे संजय राउत के समर्थकों को उनके घर पर ईडी की टीम पंहुचने की सूचना मिली, तो उनके समर्थक उनके घर के बाहर जमा हो गए।

Patra Chawl Land Scam

जांच में सहयोग नहीं कर रहे राउत- ईडी

वहीं ईडी ने संजय राउत पर जांच में सहयोग नहीं करने का आरोप लगाया है। मिली जानकारी के अनुसार संजय राउत ने इस दौरान ईडी से 7 अगस्त तका समय मांगा था। जब ईडी ने राउत से साथ चलने के लिए बोला तो उन्होंने खुद के मौजूदा सांसद होने की बात कही।

Patra Chawl Land Scam

क्या है Patra Chawl Land Scam?

वर्ष 2007 में हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (HDIL) की एक सहयोगी कंपनी, गुरुआशीष कंस्ट्रक्शन के साथ महाराष्ट्र हाउसिंग एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (MHADA) ने पात्रा चॉल के पुनर्विकास के लिए कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था। कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार, गुरुआशीष कंस्ट्रक्शन को पात्रा चॉल के 672 किरायेदारों के लिए फ्लैट बनाने थे और लगभग 3000 फ्लैट MHADA को सौंपने थे। इसके लिए आवंटित जमीन 47 एकड़ का था।

Patra Chawl Land Scam

हालांकि, गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन्स ने MHADA को गुमराह किया और एफएसआई के 9 डेवलपर्स को 901.79 करोड़ रुपए में बेच दिया और 672 विस्थापित किरायेदारों के लिए कोई फ्लैट नहीं बनाया। इसके अलावा गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन्स ने एक प्रोजेक्ट मीडोज भी लॉन्च किया और फ्लैट खरीदारों से करीब 138 करोड़ रुपए की बुकिंग ली। HDIL के अकाउंट से करीब 100 करोड़ रुपए प्रवीण राउत को ट्रांसफर किए गए।

2018 में गुरुआशीष कंस्ट्रक्शन के खिलाफ दर्ज हुई FIR

मार्च 2018 में MHADA ने गुरुआशीष कंस्ट्रक्शन के खिलाफ FIR दर्ज की। फरवरी 2020 में प्रवीण राउत को EOW ने गिरफ्तार किया था, जबकि सारंग वधावन को उसी साल सितंबर में ईओडब्ल्यू ने गिरफ्तार किया था। बाद में प्रवीण राउत को जमानत पर रिहा कर दिया गया।

शिवसेना सांसद Sanjay Raut से क्या है कनेक्शन?

ईडी ने मामले में ECIR दर्ज किया और 1 फरवरी 2022 को जांच एजेंसी ने प्रवीण राउत और उनके सहयोगी सुजीत पाटकर के आवास कार्यालयों सहित लगभग सात स्थानों पर तलाशी ली। प्रवीण राउत को 2 फरवरी को गिरफ्तार किया गया था, जबकि पाटकर का बयान ईडी ने दर्ज किया था। प्रवीण राउत शिवसेना नेता संजय राउत के दोस्त हैं और पीएमसी बैंक घोटाला मामले में जांच के दौरान उनका नाम भी सामने आया था।

Patra Chawl Land Scam

यह पता चला था कि प्रवीण राउत की पत्नी माधुरी ने संजय राउत की पत्नी वर्षा को बिना ब्याज के 55 लाख रुपये का ऋण दिया था। इतना ही नहीं यह भी आरोप लगा कि इस पैसे का उपयोग राउत परिवार ने दादर में फ्लैट खरीदने में किया। इससे पहले ईडी ने वर्षा और माधुरी राउत का बयान दर्ज किया था।

ईडी के सूत्रों के अनुसार, 2010 में, प्रवीण राउत को इक्विटी और भूमि सौदे की बिक्री की आड़ में उनके बैंक खाते में 95 करोड़ रुपये प्राप्त हुए। जब मामले की तहकीकात तेज हुई तो कुछ और लोगों के नाम सामने आए। जिसमें से एक थे सुजीत पाटकर, जिसके आवास पर ईडी ने मामले के सिलसिले में तलाशी ली थी, वह प्रवीण राउत का सहयोगी है, और संजय राउत के साथ भी जुड़ा हुआ है।

संबंधित खबरें…

Patra Chawl Land Scam: क्या है पात्रा चॉल जमीन घोटाला, जिसमें फंस गए हैं संजय राउत?

Mumbai News: प्रॉपर्टी अटैच होने के बाद बोले Sanjay Raut – गोली भी मार दो तब भी चुप नहीं बैठूंगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here