Akshaya Tritiya 2023: वैशाख माह का खास पर्व है अक्षय तृतीया, इस दिन जानें पूजन और खरीदारी का शुभ मुहूर्त

0
364
Akshay Tritiya 2023 top news
Akshay Tritiya 2023

Akshaya Tritiya 2023: हिंदू धर्म में वैशाख शुक्ल पक्ष की तृतीया का विशेष महत्व है। इस तिथि को अक्षय तृतीया पर्व के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष यह त्यौहार 22 अप्रैल को मनाया जा रहा है। अक्षय का अर्थ होता है जो क्षय ना हो। इस दिन माना जाता है कि शुभ और धार्मिक कार्यों के अक्षय फल प्राप्त होते हैं। इस दिन सूर्य और चंद्रमा दोनों ही वृषभ में होते हैं जिसकी वजह से इसका सम्मिलित फल मिलता है। मान्यता के अनुसार इस तिथि को किए गए कार्यों का परिणाम क्षय नहीं होता है।

Akshaya Tritiya 2023
Akshaya Tritiya

Akshaya Tritiya 2023: वैशाख माह का बेहद खास पर्व कहलाती है अक्षय तृतीया। जोकि हर वर्ष वैशाख माह के शुक्‍ल पक्ष की तृतीया तिथी को मनाया जाता है। इसे बेहद शुभफलदायी भी माना गया है। शास्‍त्रों के अनुसार ऐसी मान्‍यता है कि अक्षय तृतीया के दिन शुभ मुहूर्त में मां लक्ष्‍मी जी की पूजा करने और सोने की खरीदारी करने से वह सदैव अक्षय कृपा देती हैं।यानी कभी धन-धान्‍य की कमी नहीं होती हे। उनका आशीर्वाद आपके ऊपर सदैव बना रहता है। इस वर्ष अक्षय तृतीया 22 अप्रैल 2023 के दिन मनाया जा रहा है।

हिंदू मान्यताओं के अनुसार इस दिन परशुराम, नर-नारायण और हयग्रीन का अवतार हुआ था। इस दिन बद्रीनाथ के कपाट खोले जाते हैं और वृंदावन में भगवान बांके बिहारी के दर्शन किए जाते हैं। इस दिन सोना खरीदना काफी शुभ माना जाता है। इससे धन की प्राप्ति होती है और दान का अक्षय बना रहता है। इस दिन बिनी किसी शुभ मुहूर्त के शुभ काम किए जाते हैं।

Akshaya Tritiya 2023: जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त सुबह 7 बजे कर 49 मिनट से शुरू होकर कल यानी 23 अप्रैल की सुबह 7 बजकर 47 मिनट पर खत्म होगा। इस दिन पूजन मुहूर्त आज सुबह 7 बजकर 49 मिनट से दोपहर 12 बजकर 20 मिनट तक रहेगा। इस दिन सोना खरीदने का सुबह मुहूर्त 7 बजकर 49 मिनट से लेकर 23 अप्रैल की सुबह 5 बजकर 48 मिनट तक रहने वाला है।

इस दिन सुबह स्नान कर शुद्ध होकर पीले वस्त्र पहनते हैं। भगवान विष्णु को गंगाजल से शुद्ध कर तुलसी, पीले फूलों की माला पहनाई जाती है. धूप-अगरबत्ती, आदि जलाकर आसन पर बैठ विष्णु भगवान का पाठ किया जाता है। इसके साथ ही विष्णु भगवान के नाम से गरीबों को खाना खिलाना व दान दिया जाता है।

Akshaya Tritiya 2023: पीएम मोदी ने दी अक्षय तृतीया की बधाई

Akshaya Tritiya 2023: पीएम मोदी ने इस खास दिन देशवासियों को अक्षय तृतीया की बधाई दी। उन्होंने कहा कि अक्षय तृतीया की बहुत-बहुत बधाई। मेरी कामना है कि दान-पुण्य और मांगलिक कार्य के शुभारंभ की परंपरा से जुड़ा यह पावन पर्व हर किसी के जीवन में सुख, समृद्धि और उत्तम स्वास्थ्य लेकर आए। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी इस अवसर पर बधाई देते हुए कहा कि अक्षय तृतीया आप सभी के लिए मंगलमय हो। आशा करता हूं यह शुभ दिन आपके जीवन में सुख और संपदा ले कर आए।

संबंधित खबरें…

Akshay Tritiya 2023: वैशाख माह का बेहद खास पर्व है अक्षय तृतीया, जानें इससे जुड़ी दिलचस्‍प बातें यहां

देशभर में ईद का जश्न, दिल्ली-मुंबई की मस्जिदों में उमड़े नमाजी, पीएम मोदी सहित इन नेताओं ने दी शुभकामनाएं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here