Zara Hatke: नीला आसमान अचानक हुआ गुलाबी! वायरल तस्वीर देखकर लोग हैरान

पिछले हफ्ते अंटार्कटिका में आसमान को नीले रंग की जगह गुलाबी रंग का देखा गया था। जिसकी तस्वीरें अभी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। आसमान का यह रंग अपने आप में ही अलग दिख रहा था मानो कि किसी छाया ने पूरे इलाके को घेर लिया हो।

0
235
Zara Hatke: नीला आसमान अचानक हुआ गुलाबी! सोशल मीडिया पर फोटोस वायरल
Zara Hatke: नीला आसमान अचानक हुआ गुलाबी! सोशल मीडिया पर फोटोस वायरल

Zara Hatke: हम सभी जानते हैं कि आसमान का रंग नीला होता है। लेकिन, जब अचानक से आसमान का रंग गुलाबी सा दिखने लगेगा तो हर कोई हैरान रह जाएगा। इन दिनों सोशल मीडिया पर ऐसी ही कुछ तस्वीरें वायरल हो रही हैं जिसमें आसमान का रंग गुलाबी दिखाई दे रहा है। इस तस्वीर को देखकर हर कोई आश्चर्यचकित हो रहा है। दरअसल, बाद में मालूम हुआ कि ज्वालामुखी विस्फोट की वजह से आसमान का रंग बदला हुआ है।

बता दें कि पिछले हफ्ते अंटार्कटिका में आसमान को नीले रंग की जगह गुलाबी रंग का देखा गया था। जिसकी तस्वीरें अभी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। आसमान का यह रंग अपने आप में ही अलग दिख रहा था मानो कि किसी छाया ने पूरे इलाके को घेर लिया हो।

Zara Hatke: क्यों दिखा अंटार्कटिका में गुलाबी आसमान?

एक रिपोर्ट के मुताबिक, ज्वालामुखी विस्फोट के बाद सल्फेट पार्टिकल्स, समुद्री नमक और वॉटर वेपर से बने एयरोसोल (Aerosol) हवा में घूमते हैं जो सूरज की रोशनी को बिखेरते हैं। जिसकी वजह से आकाश में गुलाबी, नीले रंग और विभिन्न रंगों के साथ चमक देती है। अंटार्कटिका में गुलाबी आसमान दिखने का भी यही वजह माना जा रहा है।

download 111
Zara Hatke: क्यों दिखा अंटार्कटिका में गुलाबी आसमान?

न्यूजीलैंड के साइंस टेक्नीशियन स्टुअर्ट शॉ ने खींची तस्वीर

मिली जानकारी के अनुसार, ये तस्वीरें अंटार्कटिका न्यूजीलैंड के साइंस टेक्नीशियन स्टुअर्ट शॉ के द्वारा खींची गई हैं। जिन्हें स्कॉट बेस पर सर्दियों के लिए तैनात किया गया था लेकिन, हाल ही में स्टुअर्ट शॉ ने अपने इंस्टाग्राम पेज से गुलाबी आसमान की तस्वीरें शेयर की हैं। उन्होंने इस तस्वीर के कैप्शन में लिखा है कि ‘मानो या न मानो, इन शॉट्स को एडिट नहीं किया गया है। यह अविश्वसनीय है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here