Viral News: कभी थर्ड डिविजन से पास की थी 10वीं, आज हैं IAS अधिकारी…

ट्विटर पर छह जुलाई को अवनीश शरण ने दसवीं की मार्कशीट शेयर की तो हर कोई हैरान रह गया है। कई तरह के कमेंट कर उनसे सवाल पूछे जाने लगे।

0
235
Viral News: कभी थर्ड डिविजन में पास की थी 10वीं, आज हैं IAS अधिकारी…
Viral News: कभी थर्ड डिविजन में पास की थी 10वीं, आज हैं IAS अधिकारी…

Viral News: बिहार के समस्तीपुर के रहने वाले अवनीश शरण एक आईएएस अधिकारी हैं जिनकी कहानी सुनकर आप भी चौंक जाएंगे कि बोर्ड परीक्षा में इतना कम नंबर पाने वाला इंसान अपने जीवन में सफल कैसे हो सकता है और देश की सबसे कठिन माने जानी वाली आईएएस जैसी परीक्षा को कैसे क्रैक कर सकता है। छात्रों और नौजवानों को अवनीश शरण की कहानी प्रेरित करती है कि अगर इंसान में जुनून हो तो वह कुछ भी कर सकता है।

अवनीश शरण 2009 बैच छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस अधिकारी हैं जो सोशल मीडिया यूजर्स को अविश्वसनीय पोस्ट के साथ चौंकाने में कभी पीछे नहीं रहते हैं और सोशल मीडिया पर इनकी बहुत प्रशंसा भी की जाती है। बता दें कि आईएएस अवनीश शरण सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं।

EkNVBnsU8AAlahT
Viral News: कभी थर्ड डिविजन में पास की थी 10वीं, आज हैं IAS अधिकारी…

इस बार अवनीश शरण ने अपने ट्विटर हैंडल पर अपनी 10वीं की मार्कशीट की एक तस्वीर शेयर की है जिसकी सोशल मीडिया पर खूब चर्चा हो रही है। बता दें कि उन्होंने समस्तीपुर के आरएचएस दल सिंह सराय से बिहार बोर्ड से दसवीं की परीक्षा पास की है।

IAS Awanish Sharan की इंस्पिरेशनल कहानी

दरअसल, ट्विटर पर छह जुलाई को अवनीश शरण ने दसवीं की मार्कशीट शेयर की तो हर कोई हैरान रह गया है। कई तरह के कमेंट कर उनसे सवाल पूछे जाने लगे। वहीं दूसरी ओर लोग मार्कशीट देखकर मोटिवेट होते भी दिखे। शेयर की गयी मार्कशीट को देखकर पता चलता है कि उन्होंने 1996 में बिहार बोर्ड से परीक्षा पास की थी।

इससे यह भी पता चलता है कि उन्होंने परीक्षा में 700 में से 314 अंक प्राप्त किए जो कुल 44.85 प्रतिशत होता है जो कि तीसरी डिविजन है। गणित में वो बस पास हुए थे। गणित में उन्हें 31 अंक मिले हैं। अवनीश शरण को कुल 314 अंक मिले हैं अगर 315 आते तो वह सेकेंड डिविजन से पास हुए रहते।

लेकिन, इतने कम अंक प्राप्त करने के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और न ही निराश हुए और यूपीएससी परीक्षा (UPSC) देने का फैसला लिया। उनकी लगन और मेहनत के बाद उन्होंने वो कर दिखाया जो दूसरों के लिए बस सपने जैसा होता है।

FWTi4q aMAAyXAH
IAS Awanish Sharan की इंस्पिरेशनेल कहानी

Viral News: यूजर्स ऐसे कर रहे रिएक्ट

शेयर किए जाने के बाद से इस पोस्ट को हजारों लोगो ने लाइक और रीट्वीट किया है। कई यूजर्स इस पोस्ट से प्रेरित भी हो रहे हैं लेकिन, इस पोस्ट ने उन्हें अवनीश शरण से सवाल करने के लिए भी प्रेरित किया कि कम अंक होने के बावजूद उन्होंने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) को कैसे और क्यों चुना?

वहीं, एक यूजर ने लिखा कि ‘आपको पता नहीं है सर आप मेरे जैसे युवाओं को कितना प्रेरित करते हैं, मैं जब कभी उदास हो जाता हूं तो आप जैसे लोगों के बारे में पढ़ता हूं जो मुझे जीवन में संघर्ष करने की शक्ति मिलती है।’

ट्विटर पर धनंजय कुमार नाम के एक यूजर ने लिखा कि मेरे मन में एक सवाल आ रहा है कि रिजल्ट पता चलने के बाद आपके माता पिता की क्या प्रतिक्रिया रही?” वहीं परवेज़ नाम के एक और यूजर ने लिखा कि 1 नंबर आदमी हैं आप भले 1 नंबर से सेकेंड डिविजन नहीं ला पाए लेकिन शायद वही 1 नंबर आपको आज 1 नंबर का आदमी बना दिया।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here