UP News: हाथ से दिव्यांग दीपिका पैरों से लिख रहीं भविष्य, बनना चाहती हैं अफसर

0
315
UP News: हाथ से दिव्यांग दीपिका पैरों से लिख रहीं भविष्य
UP News: हाथ से दिव्यांग दीपिका पैरों से लिख रहीं भविष्य

UP News: उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले के एक दिव्यांग छात्रा की कहानी लोगों के लिए एक मिशाल कायम कर दी है।प्रदेश के दिव्यांग छात्रा ने कमाल का हौसला और जज्बात दिखाया है जिसकी चर्चा पूरे देश और दुनिया में हो रही है। जीवन में कुछ हासिल करने का सपना संजोए दोनों हाथों से दिव्यांग छात्रा सारी बाधाओं को तोड़कर देश का नाम रोशन करने के लिए संघर्ष कर रही है तो वहीं दूसरी तरफ गरीबी भी उसके सामने मुश्किल खड़े कर रही है। दोनों हाथों से दिव्यांग छात्रा ने पैरों से लिखकर इंटर पास कर चुकी है। इतना ही नहीं अब बीए की पढ़ाई भी कर रही है। दिव्यांग छात्रा दीपिका अपना सारा काम पैरों से ही करती है।

दीपिका ने दोनों हाथ न होने के बावजूद पैर से बीए इंटर की परीक्षा देकर इतिहास रच दिया है।

UP News: अधिकारी बनकर देश की सेवा करने का है जज्बा

छात्रा दीपिका ने सरकार से सहयोग की मांग की है। दीपिका ने दोनों हाथ न होने के बावजूद पैर से बीए इंटर की परीक्षा देकर इतिहास रच दिया है। बता दें कि दीपिका अपने दोनों हाथ गंवा चुकी हैं, लेकिन अपना हौसला टूटने नहीं दिया। फिलहाल, दीपिका ने इंटर का परीक्षा पास करके बीए की पढ़ाई कर रही है। साथ ही वो भविष्य में अधिकारी बनकर देश की सेवा करना चाहती हैं जो वाकई तारीफ के काबिल है।

दिव्यांग छात्रा दीपिका का जन्म से ही दोनों हाथ नहीं है। उसने बताया कि शासन प्रशासन से लेकर स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी उससे दूरी बना ली है। अभी तक की पढ़ाई के दौरान कोई योजना का लाभ भी नहीं मिल रहा है। उसने कहा कि यदि सरकार की ओर से कोई मदद मिले तो अधिकारी बनकर देश की सेवा करना चाहूंगी।

UP News: देश का नाम रोशन करना चाहती है दीपिका

उत्तर प्रदेश के अमेठी जनपद के विकास खंण्ड क्षेत्र जामो के अचलपुर गांव की रहने वाली छात्रा दीपिका ने कहा कि मैं दोनों हांथो से दिव्यांग हूं। अपने पैरों से लिख कर हाई स्कूल और इंटर की परीक्षा को पास की हूं और अपने पैरों से ही सारा काम करती हूं। पढ़ लिख कर अपने पैरों पे खड़ी होना चाहती हूं और अपने देश का नाम रोशन करना चाहती हूं। कुछ बन कर दिखाना चाहती हूं, लेकिन घर में पैसों की दिक्कत है। मेरे पापा पढ़ाई का पूरा खर्च उठाते है। शासन और प्रशासन से किसी योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here