जाना था पटना, पहुंचा दिया गया उदयपुर; DGCA ने IndiGo के खिलाफ दिए जांच के आदेश

0
465
IndiGo
IndiGo

क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आप टिकट कहीं की बुक करें और पहुंच कहीं और जाएं। नहीं न , लेकिन एक शख्स के साथ ऐसा वाकया पेश आया है। दरअसल, एक शख्स को पटना जाना था लेकिन वह जिस फ्लाइट में बैठा उसने उसे उदयपुर पहुंचा दिया।

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने शख्स की शिकायत के बाद जांच का आदेश दिया है। शख्स को पटना जाने के लिए इंडिगो की फ्लाइट लेनी थी लेकिन उसे पटना से लगभग 1400 किमी दूर उदयपुर पहुंचा दिया गया। घटना 30 जनवरी (सोमवार) की बताई गई है और यात्री को अगले दिन पटना के लिए रवाना कर दिया गया।

डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यात्री ने पटना के लिए इंडिगो की फ्लाइट बुक की थी और निर्धारित उड़ान में सवार होने के लिए 30 जनवरी को दिल्ली हवाई अड्डा पहुंचा था। लेकिन वह गलती से इंडिगो की उदयपुर जाने वाली फ्लाइट 6ई-319 में सवार हो गया। यात्री को गलती का एहसास उदयपुर एयरपोर्ट पर उतरने के बाद ही हुआ।

जिसके बाद उन्होंने उदयपुर एयरपोर्ट पर अधिकारियों को इसकी जानकारी दी, जिन्होंने एयरलाइन को मामले की जानकारी दी। एयरलाइन कथित तौर पर उसी दिन उन्हें वापस दिल्ली और फिर 31 जनवरी को पटना ले गई।

डीजीसीए के अधिकारी ने कहा, ‘हम इस मामले में रिपोर्ट मांग रहे हैं और एयरलाइन के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।’ उन्होंने कहा कि जांच में डीजीसीए यह पता लगाएगा कि यात्री के बोर्डिंग पास को अच्छी तरह से स्कैन क्यों नहीं किया गया और बोर्डिंग से पहले बोर्डिंग पास को नियमानुसार दो बिंदुओं पर जांचा जाता है तो वह गलत फ्लाइट में कैसे चढ़ गया।

एयरलाइन ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा, “हम 6E319 दिल्ली-उदयपुर उड़ान में एक यात्री के साथ हुई घटना से अवगत हैं।” एयरलाइन ने कहा, “हम इस मामले में अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहे हैं। यात्रियों को हुई असुविधा के लिए हमें खेद है।”

पिछले 20 दिनों में इंडिगो के विमान में इस तरह की यह दूसरी घटना है। इससे पहले 13 जनवरी को एक यात्री जिसके पास एयरलाइन का टिकट और इंदौर जाने वाली फ्लाइट का बोर्डिंग पास था, गलत फ्लाइट में सवार हुआ और उसे नागपुर एयरपोर्ट ले जाया गया।