Jammu Kashmir News: जोशीमठ के बाद अब जम्मू के डोडा में धंस रही जमीन, 21 घरों में आई दरारें, जांच के लिए पहुंची टीम

0
94
Jammu Kashmir News
Jammu Kashmir News

Jammu Kashmir News: उत्तराखंड के जोशीमठ के बाद अब जम्मू-कश्मीर में जमीन धंसने की आपदा आई है। बता दें कि जम्मू के डोडा में जमीन धंसने से 21 घरों में दरार आ गई हैं। जमीन किस कारण धंस रही है इसका पता लगाने जियोलाजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम भी पहुंच गई है।

Jammu Kashmir
Jammu Kashmir

Jammu Kashmir News: दिसंबर से धंस रही जमीन

जमीन धंसने से वहां के निवासियों में डर पैदा हो गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार डोडा जिले में दिसंबर में एक घर में दरारें आने की सूचना मिली थी। उस समय केवल 6 घरों में दरारें थीं। लेकिन अब इसकी संख्या बढ़कर 21 हो गई है, जिससे वहां के लोगों में डर बना हुआ है। खबर है कि जमीन धंसने के बाद से कम से कम 20 परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया गया है।

जानें जोशीमठ के बारे में

जोशीमठ (Sinking Joshimath) को आपदा से बचाने के लिए केंद्र के साथ-साथ धामी सरकार एक्शन मोड में आ गई है। शहर को 2 जोन में विभाजित किया गया है। पहला संवेदनशील और दूसरा बफर जोन। संवेदनशील इलाकों से लोगों को चिन्हित कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है।

download 2023 01 15T193024.797

जोशीमठ के जिन घरों में दरारें आई हैं, उनकी संख्या बढ़कर 826 हो गई है, जिनमें से 165 असुरक्षित घोषित किए गए हैं। 17 परिवारों सहित अब तक 233 परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है। कुल मिलाकर 798 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। बता दें कि जोशीमठ में कई परिवार दहशत में है। स्थानीय लोगों का कहना है कि पिछले दो से तीन दिनों से पुरानी दरारें खतरनाक रूप से चौड़ी हो रही हैं।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here