भारत का एक ऐसा स्कूल जहां पढ़ने आता है केवल एक छात्र

तीसरी कक्षा में पढ़ता है कार्तिक शेगोकार

0
91
One Student One School
One Student One School

One Student One School: कुछ लोग अपने बच्चों की अच्छी पढ़ाई के लिए अपने घरों पर स्पेशल शिक्षक को पढ़ाने के लिए बुलाते हैं। उनका कहना होता है कि स्कूल में अधिक विद्यार्थी होने के कारण बच्चे अच्छे से नहीं पढ़ पाते हैं इसलिए घर पर शिक्षक बुलाते हैं या फिर बच्चे को किसी अच्छे कोचिंग में भेजते हैं। हालांकि, ये लोगों की अपनी-अपनी मत है। लोग मानते हैं कि उनका बच्चा किसी शिक्षक से अकेले ही पढ़ाई करें।

वहीं, एक ऐसी ही खबर सामने आई है, जहां एक बच्चे को पढ़ाने के लिए एक शिक्षक 12 किलोमीटर की दूरी तय करके जाते हैं। मामला ज़रा हटके है क्योंकि शिक्षक बच्चे को उसके घर नहीं बल्कि एक स्कूल में पढ़ाने जाते हैं।

One Student One School
One Student One School

One Student One School: स्कूल में है केवल एक ही विद्यार्थी

दरअसल, एक विद्यार्थी को पढ़ाने के लिए एक शिक्षक का रोज स्कूल जाने का मामला महाराष्ट्र का है। लोग इसे अनोखा स्कूल भी बता रहे हैं क्योंकि इसमें केवल एक ही विद्यार्थी पढ़ता है। मिली जानकारी के अनुसार, महाराष्ट्र के वाशिम जिले में एक छोटा सा गांव है गणेशपुर। इसकी आबादी लगभग 150 से 200 के करीब होगी। यहां का एक स्कूल है जिसका नाम जिला परिषद प्राथमिक स्कूल है। इसकी चर्चा भी जिले में आजकल खूब हो रही है। बताया गया कि स्कूल में तो 1 से लेकर 4 तक की क्लासेज हैं लेकिन यहां केवल एक ही छात्र पढ़ता है। इतना ही नहीं, इस एक छात्र को पढ़ाने के लिए एक शिक्षक भी आते हैं, जो लगभग 12 किलोमीटर की दूरी को तय करके स्कूल आते हैं।

तीसरी कक्षा में पढ़ता है कार्तिक शेगोकार
मिली जानकारी के अनुसार, इस स्कूल में मात्र एक ही विद्यार्थी है, जिसका नाम कार्तिक शेगोकार है। बताया गया कि कार्तिक तीसरी कक्षा में पढ़ता है। उसे पढ़ाने के लिए उसके शिक्षक रोज 12 किलोमीटर की दूरी तय करके स्कूल आते हैं। कहा गया कि कार्तिक समय पर रोज स्कूल जाता है और उसे पढ़ाने उसके शिक्षक भी आते हैं। वे दोनों राष्ट्रगान गाते हैं और फिर शिक्षक कार्तिक को पढ़ाना शुरू कर देते हैं।

यह भी पढ़ेंः

‘ड्रीम गर्ल’ में होंगी ये खूबियां, जानिए अपनी शादी को लेकर क्या बोले राहुल गांधी?

परमवीर चक्र विजेताओं के नाम से जाने जाएंगे अंडमान और निकोबार के 21 द्वीप, PM Modi बोले- आने वाली पीढ़ियों…