हर साल की तरह इस साल भी दिल्ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस की तैयारियां हो रही हैं। 26 जनवरी के नजदीक आने का साथ ही अब ये तैयारियां अपने अंतिम चरण में पहुँच गई हैं, लेकिन गणतंत्र दिवस की इन तैयारियों की वजह से दिल्ली वासियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं। दिल्ली की सड़कों पर तो मानों जैसे ब्रेक ही लग गया।

गणतंत्र दिवस समारोह के लिए हो रही फुल ड्रेस रिहर्सल की वजह से राजधानी दिल्ली में सोमवार सुबह से ट्रेफिक का बुरा हाल है, खासतौर से पूर्वी दिल्ली और नोएडा से सटे इलाकों में तो ट्रैफिक रेंगता हुआ नज़र आया। ट्रैफिक की वजह से ऑफिस जाने वाले लोग घंटों जाम में फसे रहे। यातायात पुलिस ने अभ्यास के चलते कई तरह की पाबंदियां और अन्य व्यवस्थाएं लागू की हैं। रविवार को भी रिहर्सल किया गया था, पर छुट्टी का दिन होने की वजह से ट्रैफिक की समस्या नहीं आई थी।

[vc_video link=”https://www.youtube.com/embed/H03BBkWt-PY”]

सोमवार सुबह लगभग 8-9 बजे के बाद नोएडा एक्सप्रेस-वे पर महामाया फ्लाईओवर के पास, मयूर विहार फेस-1 और NH-24 पर भारी ट्रैफिक जाम रहा। इसके अलावा दिल्ली-एनसीआर के दूसरे इलाकों से भी लोगों के ट्रैफिक में फंसे होने की जानकारी मिली। जाम का हाल यह था कि 20 मिनट की दूरी तय करने में लोगों को एक से डेढ़ घंटे लग गए।

बता दें कि यातायात पुलिस ने जो प्लान बनाया था, उसके तहत सोमवार को सी-हेक्सागन-इंडिया गेट पर सुबह 9:15 बजे से यातायात के लिए तब तक बंद रहेगा जब तक कि परेड तिलक मार्ग को पार नहीं कर जाती। सुबह 10 बजे से तिलक मार्ग पर दोनों दिशाओं में यातायात की अनुमति नहीं थी। उत्तर-दक्षिण यातायात की अनुमति रिंग रोड, अरबिंदो चौक और पृथ्वीराज रोड से थी। हालांकि फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान सभी मेट्रो स्टेशनों पर मेट्रो रेल सेवाएं उपलब्ध रहीं।

हालांकि सोमवार को हुए रिहर्सल की जानकारी पहले से सबको थी क्योंकि हर साल 23 जनवरी को परेड की फाइनल रिहर्सल होती है। इसी के मद्देनज़र दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्रैफिक व्यवस्था की जानकारी पहले से ही दे दी थी। जानकारी के अनुसार विशेष आयुक्त मुकेश कुमार मीणा के नेतृत्व में पुलिस अधिकारी और जवानों के साथ-साथ NSG कमांडो, पैरा मिलिट्री बल और अन्य दस्ते सुरक्षा ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर लिए है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here