MCD Result: पहली बार MCD में होगी ट्रांसजेंडर पार्षद, AAP के टिकट पर हासिल की जीत

38 साल की बॉबी किन्नर 'हिंदू युवा समाज एकता अवाम आतंकवाद विरोधी समिति' की दिल्ली इकाई की अध्यक्ष भी हैं।

0
142
MCD Result: पहली बार MCD में होगा ट्रांसजेंडर पार्षद, AAP के टिकट पर हासिल की जीत
MCD Result: पहली बार MCD में होगा ट्रांसजेंडर पार्षद, AAP के टिकट पर हासिल की जीत

MCD Result: दिल्ली के नगर निगम चुनाव में मतगणना पूरी हो गई है। इसी के साथ 15 सालों से एमसीडी में काबिज रही बीजेपी का आम आदमी पार्टी ने बेदखल कर दिया है। इसी के साथ आम आदमी पार्टी ने एक नया इतिहास रच दिया है। AAP के टिकट पर चुनावी मैदान में खड़ी हुई उम्मीदवार बॉबी किन्नर ने सुल्तानपुरी-ए वार्ड 43 से जीत हासिल की है। ऐसा पहली बार है कि एमसीडी में कोई ट्रांसजेंडर पार्षद होगा। उन्होंने बीजेपी की उम्मीदवार एकता जाटव को करारी हार दी है। जबकि कांग्रेस से उनके खिलाउ वरुण ढाका खड़े थे।

अपनी जीत के बाद बॉबी किन्नर ने कहा कि मैं अपनी जीत उन लोगों को समर्पित करना चाहती हूं जिन्होंने मेरे लिए इतनी मेहनत की। मैं सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं। सुल्तानपुरी-ए वार्ड से जीते ट्रांसजेंडर समुदाय के आप उम्मीदवार बोबी ने कहा, "अब मुझे सिर्फ अपने क्षेत्र में विकास के लिए काम करना है।"
MCD Result: पहली बार MCD में होगा ट्रांसजेंडर पार्षद, AAP के टिकट पर हासिल की जीत
MCD Result:

समाज में हाशिये पर रह रहा किन्नर समाज की ओर से आई बॉबी ने जो जीत हासिल की निश्चित ही उस जीत ने एक बड़ा संदेश दिया है। वह ट्रांसजेंडर कम्युनिटी के वेलफेयर के लिए काम करती हैं और वह अन्ना के आंदोलन से भी जुड़ी रही हैं।

गौरतलब है कि दिल्ली में पहली बार किसी राजनीतिक पार्टी ने चुनाव के लिए थर्ड जेंडर को टिकट दिया था। वार्ड में सामाजिक काम के जरिए अपनी पहचान बनाने वाली बॉबी किन्नर को सर्वे में सबसे ऊपर पाया गया और उन्हें नगर निगम चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिया गया।

MCD Result: कौन हैं बॉबी किन्नर?

बॉबी किन्नर ट्रांसजेंडर समुदाय से संबंध रखती हैं। उन्होंने 9वीं क्लास तक पढ़ाई की हैं। हालांकि आर्थिक तौर पर पिछड़े तबके की पढ़ाई-लिखाई के लिए वह काम करती रही हैं, लेकिन उन्होंने व्यक्तिगत कारणों की वजह से आगे की पढ़ाई छोड़ दी। बॉबी ने समाज के लिए कई काम किए। वह सक्रिय तौर पर समाजसेवा के काम में उतरी। इस दौरान उन्हें राजनीतिक पहचान भी मिली।

38 साल की बॉबी किन्नर ‘हिंदू युवा समाज एकता अवाम आतंकवाद विरोधी समिति’ की दिल्ली इकाई की अध्यक्ष भी हैं। पिछले 15 सालों से बॉबी इसी संस्था से जुड़ी हुई हैं।

MCD Result: पहली बार MCD में होगी ट्रांसजेंडर पार्षद, AAP के टिकट पर हासिल की जीत
MCD Result:

MCD Result: भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए करेंगी काम

जानकारी के मुताबिक, अपने इलाके की समस्याओं का जिक्र करते हुए बॉबी ने कहा था कि आम लोगों को छोटे-छोटे काम और दस्तावेज बनवाने के लिए रिश्वत देनी पड़ती है। अगर मैं पार्षद बनती हूं तो भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए काम करूंगी। अधिकारियों को रिश्वत नहीं लेने दूंगी और जनता के काम फ्री में करवाऊंगी। बॉबी ने आगे कहा कि वह प्रचार के दौरान दिल्ली में केजरीवाल सरकार के कामकाज को जनता के बीच पहुंचाएंगी।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here