Orange Benefits: सर्दी के मौसम में रोज खाना चाहिए एक संतरा ! वजन होगा कम और मिलेंगे ये बेमिसाल फायदे…

0
42

Orange Benefits: सर्दियों में सबसे बेहतर और स्वादिष्ट फल संतरा ही माना जाता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते है। सर्दियों में रोजाना संतरा खाने से शरीर को बहुत सारे फायदे मिलते हैं। यह पाचन शक्ति को मजबूत बनाने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद करता है।

Orange Benefits: सर्दियों में बहुत सारे मौसमी फल मिलते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं और उनमे से एक है संतरा । संतरा सर्दियों के मौसम में आसानी से मिल जाता है। यह स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुंचाता है । इसमें आयोडीन, सोडियम, कैल्शियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं और हमें बीमारियों से बचाते हैं। अगर आप सर्दियों में नियमित रूप से संतरा खाते हैं तो इससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं।

rsz 1orange new
Orange Benefits

संतरा है हृदय के लिए फायदेमंद

संतरा आपकी सेहत के लिए एक स्वास्थय-वर्धक फल है। संतरे में पोटैशियम और एंटी ऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं, जो आपकी दिल (हृदय) की सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं।

हाई ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल

संतरे में मौजूद मैग्नीशियम हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण करने में काफी हद तक सहायक साबित हो सकता है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है, वे संतरे को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

वजन कम करने में है लाभकारी

संतरे में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसके साथ यह विटामिन-सी से भरपूर होता है। जो वजन कम करने में सहायता करता है। फाइबर युक्त चीजों को खाने से पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है, जिससे ज्यादा खाने से बचा जा सकता हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद

संतरे में मौजूद बीटा-कैरोटीन आंखों के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। यह विटामिन-ए, विटामिन-सी और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया। हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है। आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें ।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here