Monsoon Snacks: बारिश और पकौड़े का क्या है संबंध? आखिर क्यों होता है इस मौसम में पकौड़े खाने का मन!

Monsoon Snacks: दाल के पकौड़े बारिश के मौसम में एक हेल्दी औऱ टेस्टी ऑप्शन है। मूंग की धुली दाल भिगोकर रख दें और फिर पीस लें। इसमें बारीक कटे प्याज डालकर पकौड़े बनाएं। ये बेहद टेस्टी रेसिपी है।

0
332
Monsoon Snacks
Monsoon Snacks

Monsoon Snacks: काफी लंबे इंतजार के बाद बारिश ने दस्तक दे दी है। मौसम सुहावना है और ऐसे मौसम का मजा चाय-पकौड़ों के बिना अधूरा ही रह जाता है। यह भी सच ही है कि बारिश होते ही चाय-पकौड़े बनाने की तैयारी शुरू हो जाती है। आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? आखिर बारिश और पकौड़ों का क्या कनेक्शन है? क्यों होने लगती है बारिश होते ही पकौड़ों की तलब? सवाल तो स्वाद से जुड़े हैं लेकिन इनके जवाब काफी साइंटिफिक हैं। आपको बतातें हैं इस पर रिसर्च और एक्सपर्ट्स की राय:

Sl2q6bLe
Monsoon Snacks

Monsoon Snacks: इसलिए करता है पकौड़े खाने का मन…

बारिश के मौसम में हमारे शरीर को धूप नहीं मिलती। रिसर्च बताती हैं कि धूप न मिलना यानी विटामिन-डी का न मिलने की वजह से शरीर में सेरोटोनिन (Serotonin) नामक हार्मोन का स्तर कम होने लगता है। इसी वजह से हमारे भीतर कार्बोहाइड्रेट्स को लेकर क्रेविंग (Craving of Besan) बढ़ जाती है। हमारा मन ऐसी चीजें को खाने का करता है जिससे हमें इस क्रेविंग में राहत मिले और सेरोटोनिन की मात्रा बढ़ सके। ऐसे में पकौड़ों के साथ चाय का कॉम्बिनेशन सबसे ज्यादा पंसद किया जाता है।

क्या कहते हैं वैज्ञानिक ?

यह एक नैचुरल क्रेविंग है। बारिश के मौसम में जब उदासी और आलस आता है, तब ऐसे तली हुई चीजें खाने की क्रेविंग काफी ज्यादा होती है। पकौड़ों के साथ खाई जाने वाली ऐसी चटपटी चटनी जैसे खाद्य पदार्थ इस उदासी और आलस को कम करके मूड को बेहतर बनाते है। वैज्ञानिक बताते हैं कि कुछ स्वाद पानी में अच्छे घुलते हैं, और कुछ तेल में। पकौड़ों का कनेक्शन तेल से है। बारिश से इसके कनेक्शन की बात है तो यह एक नैचुरल क्रेविंग है।

धूप ना मिलने से होती है क्रेविंग…

22 9
Monsoon Snacks

डॉक्टर प्रणव प्रकाश ने बताया कि आखिर बारिश में उदासी छाने की वजह क्या होती है? कहते हैं,’बारिश के मौसम में धूप ना मिलने से हमारे शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। इसी के साथ धीरे-धीरे आलस आने लगता है। किसी काम को करने का मन नहीं करता। सूरज की रोशनी जब नहीं मिलती है तब पीनियल ग्रंथियां मेलाटोनिन (पदार्थ) छोड़ती हैं, जिससे आलस महसूस होता है। सूरज की रोशनी जब नहीं मिलती है तब हमारी बॉडी भी डिस्टर्ब होती है। कई बार इसी वजह से ऐसा कुछ खाने का मन करता है जिससे मूड अच्छा हो। चटपटा और गर्मागर्म भोजन करने से मूड बेहतर होता है।

यह स्नैक्स भी है मजेदार…

मानसून के मौसम में अधिकतर लोग चाय-पकौड़े खाना ही पसंद करते हैं। मगर कई और भी मजेदार स्नैक्स हैं जिनसे आप बारिश के मौसम का मजा दोगुना कर सकते हैं।

कॉर्न भेल

33 6
Monsoon Snacks

इस मौसम में भुट्टा खाने का भी अपना ही मजा है। ऐसे में प्याज, टमाटर, नींबू और धनिया डालकर कॉर्न भेल बना सकते हैं।

आलू दाल के पकौड़े

44 2
Monsoon Snacks

दाल के पकौड़े बारिश के मौसम में एक हेल्दी औऱ टेस्टी ऑप्शन है। मूंग की धुली दाल भिगोकर रख दें और फिर पीस लें। इसमें बारीक कटे प्याज डालकर पकौड़े बनाएं। ये बेहद टेस्टी रेसिपी है।

वड़ा पाव

55 2
Monsoon Snacks

मुंबई की ये मशहूर रेसिपी बारिश के मौसम के लिए बेहद परफेक्ट है। घर बैठे इस रेसिपी के साथ आप मुंबई का मजा ले सकते हैं।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here