होम लाइफस्टाइल Marriage Life Tips: अगर आप भी बनने वाली हैं दुल्हन तो जानें...

Marriage Life Tips: अगर आप भी बनने वाली हैं दुल्हन तो जानें कुछ खास टिप्स, मैरिड लाईफ में आएंगी काम…

Marriage life tips: घर पर खाना बनाना, बच्चों को देखना, घर की सफाई करना, पत्नी का काम ही नहीं है। अगर आप छुट्टी पर हैं, तो आप भी घर के कामों में उनकी हेल्प कर सकते हैं।

Marriage Life Tips: किसी ने एकदम सही कहा है कि कोई भी रिश्ता परफेक्ट नहीं होता है। लेकिन शादी एक ऐसा फैसला है, जिसमें पहले से जीवनसाथी के साथ खुश रहने की कल्पना नहीं की जा सकती है। हालांकि, जब आप अपनी शादी के उत्साह में मग्न हो जाते हैं तो अपने पार्टनर के साथ आने वाले कल को बेहतर बनाने के लिए विचार कर सकते हैं। लेकिन इस बीच ध्यान रखना पड़ता है कि जीवन की नई शुरुआत तभी संभव है, जब कपल्स प्यार और समझदारी के साथ चीजों को लेकर आगे बढ़े।

Marriage life tips

Marriage life tips: डेट करना और साथ रहना दोनो अलग है

लड़का और लड़की शादी से पहले आज के समय में एक-दूसरे को काफी टाइम देते हैं। ताकि वह एक-दूसरे को समझ सके। शादी से पहले पसंद-नापसंद, कमियां, अच्छाइयां, सोच आदि के बारे में अगर दोनों एक दूसरे को अच्छे से समझ लेते हैं तो शादी के बाद जिंदगी काफी अच्छे से चलती है। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किसी से कितना प्यार करते हैं। एक-दूसरे को डेट करना और साथ रहना, दोनों अलग-अलग बात है । शादी के लिए बहुत सारी चीजें और उनकी समझ होनी जरूरी है।

Marriage life tips

दोनो बांटे जिम्मेदारी

हर लड़की अपने रिश्ते को चलाने के लिए सजेशन लेती है और उनसे सीखती है कि शादी के बाद जिंदगी को कैसे मैनेज किया जाता है। अक्सर देखा जाता है कि शादी के एक-दो साल बाद ही उनके अलग होने की नौबत आ जाती है, जिसका बुरा असर न केवल उनके जीवन पर पड़ता है बल्कि फिर कभी भी चीजें पहले जैसी नहीं हो पातीं। हालांकि, अगर पति-पत्नी दोनों ही अपनी-अपनी जिम्मेदारी बांट लें, तो यह रिश्ता कभी भी खराब नहीं होगा।

Marriage life tips

भावनाओं को न करें नजरअंदाज

जीवनसाथी के साथ बात करना न केवल आपके विवाह को सफल बनाए रखने मदद करता है बल्कि आप अपनी भावनाओं को लेकर ईमानदार भी रहते हैं। यही एक वजह भी है कि एक अच्छे संचार को सफल रिश्ते की कुंजी माना गया है। हो सकता है कि आप तमाम तरह की जिम्मेदारियों के बीच फंसे हों या आपको चीजों को डिसकस करने का समय नहीं मिल पा रहा हो लेकिन इस बीच जरूर सोचिए कि आपका जीवनसाथी आपसे क्या चाहते हैं। अगर आप दोनों शाम की चाय भी एक साथ पीने के लिए समय निकाल लेंगे तो भी यह आपके रिश्ते के लिए काफी होगा।

Marriage life tips

एक दूसरे का रखे ख्याल

वैसे तो अच्छे कपल्स बनने के लिए कोई डेफिनेशन नहीं है। लेकिन आप चाहें तो समय-समय पर एक-दूसरे की अपडेट लेते हुए भी चीजों को स्मार्टली हैंडल कर सकते हैं। अच्छे पार्टनर हमेशा एक-दूसरे का ख्याल रखते हैं। मान लीजिए अगर आपका साथी आपसे दूर है, तो कॉल करके एक-दूसरे का हाल-चाल पूछने में कोई हर्ज नहीं है।

काम को बांटे

Marriage life tips

घर पर खाना बनाना, बच्चों को देखना, घर की सफाई करना, पत्नी का काम ही नहीं है। अगर आप छुट्टी पर हैं, तो आप भी घर के कामों में उनकी हेल्प कर सकते हैं। वहीं जो कपल्स वर्किंग होते हैं, उनके बीच सबसे ज्यादा घर के कामों को लेकर विवाद पैदा होता है, जिसकी वजह से उनका रिश्ता भी बिगड़ जाता है। काम घर का हो या बाहर का, अगर आप दोनों मिलकर चीजों को हैंडल करेंगे तो कभी कोई परेशानी नहीं आएगी।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Delhi Liquor Scam को लेकर CBI ने दर्ज की FIR, मनीष सिसोदिया समेत 15 के नाम शामिल

Delhi Liquor Scam: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने कथित आबकारी घोटाले पर अपनी प्राथमिकी में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया सहित 15 लोगों को आरोपी बनाया है।

जल्द लॉन्च होने जा रहा है Apple iPhone 14, मिलेंगे दमदार फीचर्स, साथ ही वॉच भी होगी खास

Apple iPhone 14: ऐपल की लेटेस्ट आईफोन सीरीज आईफोन 14 को लेकर लोगों को बेसब्री से इंतजार है।

Kailash Vijayvargiya ने दिया विवादित बयान, बोले- “नीतीश कुमार ऐसे पाला बदलते हैं जैसे लड़कियां बॉयफ्रेंड बदलती हैं”

Kailash Vijayvargiya: बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय 25 दिनों बाद अमेरिका से इंदौर लौटे। भारत आते ही वो विवादों में घिर गए।

गोवा देश का पहला ‘हर घर जल’ प्रमाणित राज्य घोषित, जानिए कहां तक पहुंचा हर घर में नल से पानी देने वाला जल जीवन...

गोवा और दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव के सभी गांवों के लोगों ने अपने गांव को 'हर घर जल' के रूप में घोषित किया है.

एपीएन विशेष

00:00:18

Mumbai News: मुंबई में पुलिस ने एक वाहनचालक को बीच सड़क पर मारा थप्पड़

Mumbai News: महाराष्ट्र सरकार में मंत्री जितेंद्र आव्हाड जब कोल्हापुर के दौरे पर थे।
00:51:54

Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा की 57 सीटों पर नजर, एक सीट कई दावेदार; तेज हुआ सियासी घमासान

Rajya Sabha Election 2022: पंद्रह राज्यों में राज्यसभा की 57 सीटों पर 10 जून को होने वाले चुनाव में कांग्रेस को 11 सीटें मिल सकती हैं।
00:22:22

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर बिहार की सियासत में एक बार फिर मचा बवाल

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर सियासत एक बार फिर गर्मा रही है और इसका केंद्र है बिहार।
00:02:28

Barabanki: आधुनिक सुलभ शौचालय का होगा निर्माण, डिजाइन है खास

Barabanki: बाराबंकी नगर पालिका परिषद के चेयरमैन पति रंजीत बहादुर श्रीवास्तव नगर में अपनी खुद के डिजाइन का सुलभ शौचालय बनवाने जा रहे हैं।
afp footer code starts here