Healthy Heart के लिए सही तेल का चुनाव करना जरूरी

0
444
oil
Heart का विशेष ध्यान ऱखना इन दिनों बेहद जरूरी हो गया है। अच्छे स्वास्थ के लिए जरूरी है, अच्छा भोजन। पौष्टिक भोजन लेकर काफी हद तक हम बीमारियों से बच सकते हैं।

Heart का विशेष ध्यान ऱखना इन दिनों बेहद जरूरी हो गया है, खासकर कारोना महामारी (Corona Pandemic) के बाद। इन दिनों कम उम्र में भी हार्ट अटैक के मामले बढ़ रहे है। अच्छे स्वास्थ के लिए जरूरी है, अच्छा भोजन। पौष्टिक भोजन लेकर काफी हद तक हम बीमारियों से बचा जा सकता है। मौजूदा समय में लाइफस्टाइल (Lifestyle) के कारण बीमारियों का खतरा बढ़ा है, अच्छा भोजन, आराम और शारीरिक फिटनेस से बीमारियों का रिस्क कुछ हद तक कम हो सकता है। मोदी नेचुरल्स के प्रबंध निदेशक अक्षय मोदी (Akshay Modi, Managing Director of Modi Naturals) का कहना है कि खाना जिस तरह से पकाते हैं और और उसमें जो भी चीजें इश्तेमाल करते हैं, उसे लेकर जागरूक होना काफी महत्वपूर्ण है। सबसे महत्वपूर्ण है, सही तेल का चुनाव। चाहे वह तलने के लिए हो, डीप-फ्राइंग (Deep-Frying) के लिए हो, ग्रिलिंग (Grilling) के लिए हो या रोजाना खाना पकाने के लिए हो।


सही तेल का चुनाव जरूरी

दरअसल खाद्य तेल में वसा होता है, जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। बाजार में कई तरह के तेल उपलब्ध होते हैं, लेकिन इनमें से कई दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं हैं, तो वहीं कुछ तेलों के इश्तेमाल से दिल की बीमारियों के जोखिम को काफी हद तक कम किया जा सकता है। जैतून का तेल भी इनमें से एक है, जैतून का तेल (Olive oil) इसके फल से निकाला जाता है, यह स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड फैट (Healthy Monounsaturated Fat) से भरपूर होता है। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) से भरपूर होता है और बीमारियों के जोखिम को कम करता है। यह रक्तचाप को कम करता है और रक्त वाहिकाओं के कार्य में सुधार करता है।

वहीं चावल की भूसी का तेल भी दिल के लिए अच्छा है, यह चावल के दानों की भूसी से निकाला जाता है। यह उच्च ताप पर खाना पकाने के लिए उपयोगी होता है। यह तेल विटामिन ई, के और पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड वसा जैसे अच्छे वसा का स्रोत है। इन असंतृप्त वसा का सेवन करने से रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार हो सकता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है। रोजाना खाना बनाने के लिए जैतून का तेल और चावल की भूसी का तेल उपयुक्त है। इनके विभिन्न लाभों के कारण जैतून का तेल और चावल की भूसी का तेल रोजाना खाना पकाने के लिए उपयुक्त है।

ब्रान ऑयल और जैतून के तेल के ये हैं फायदे

  1. ये दोनों तेल अन्य तेलों की तुलना में कम अवशोषित करते हैं और इसमें लिनोलिक एसिड (linoleic acid) के साथ आवश्यक फैटी एसिड होते हैं, वैज्ञानिक रूप से हृदय और रक्त वाहिकाओं के रोगों की जोखिम को कम करते हैं।
  2. इसमें अत्यधिक उच्च स्मोक पॉइंट (high smoke point) होता है जो तलने और डीप फ्राई करने के लिए बढ़िया है। यह उच्च तापमान पर फैटी एसिड के टूटने को रोकता है और भोजन को स्वस्थ बनाता है।
  3. इसमें ओरिजनॉल होता है, जो एक शक्तिशाली प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट (natural antioxidants) है जो कोलेस्ट्रॉल स्तर (एलडीएल को कम करने और एचडीएल को बढ़ाने) को बनाए रखते हुए हृदय रोग से बचाता है।
  4. यह चावल की भूसी के तेल और जैतून के तेल दोनों का संयुक्त लाभ देता है। चावल की भूसी का तेल अपनी पोषक संरचना के कारण अच्छा तेल माना जाता है, जैतून का तेल हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और हृदय रोगों को जोखिम को कम करता है।
  5. यह अन्य जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों जैसे मधुमेह, मोटापा आदि को रोकने में भी मदद करता है।

ये भी पढ़ें :

Phone पर चलते हुए बात करने से हो सकता है बड़ा नुकसान, जानिए Fitness Expert से

Healthy Skin के लिए Healthy Diet जरूरी, ऐसे करें बॉडी को Detox

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here