होम लाइफस्टाइल Phone पर चलते हुए बात करने से हो सकता है बड़ा नुकसान,...

Phone पर चलते हुए बात करने से हो सकता है बड़ा नुकसान, जानिए Fitness Expert से

Phone पर चलते हुए बात करने की आदत हम में ले बहुत से लोगों की होती है, जिससे आपकी मांसपेशियों (Muscles) को नुकसान पहुंच सकता है। फिटनेस विशेषज्ञ यास्मीन कराचीवाला (Fitness Expert Yasmin Karachiwala) ने फिजियोथेरेपिस्ट डॉ हेमाक्षी बसु (Physiotherapist Dr Hemakshi Basu) के साथ वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने इससे होने वाले नुकसान के बारे में बताया है। यास्मीन कुछ व्यायामों (Exercises) के बारे में भी बताया है, जो मांसपेशियों को मजबूत बनाएंगे। डॉ हेमाक्षी ने समझाया कि, “चलने और एक हाथ से बात करने से मांसपेशियों में असंतुलन पैदा हो जाता है।

जब आप एक हाथ नीचे कर के और दूसरे हाथ से फोन पकड़कर चलते हैं तो असंतुलन पैदा होता है। अपने आसन को सही करने में मदद के लिए आप व्यायाम कर सकते हैं। तीन अभ्यास आपके सामने और पीछे की तिरछी दोनों मांसपेशियों पर काम करते हैं और उन्हें मजबूत करते हैं…

Opposite Hand to Knee Press Exercises

अपनी पीठ के बल सपाट लेटकर शुरुआत करें। अपने घुटनों को मोड़ें और अपने बाएं पैर को ऊपर उठाएं। अपने दाहिने पैर को अपने बाएं पैर से स्पर्श करें। 5 गिनें। विपरीत पैर और हाथ से दोहराएं। रिब क्षेत्र और उरोस्थि को नीचे फर्श पर गिराएं। यह एक्सरसाइज आपकी एंटिरियर ओब्लिक चेन (Interior Oblique Chain) पर काम करती है।

Opposite Hand and Knee Press in Low Bridge

पीठ के बल लेटना जारी रखें। अपने कूल्हों को जमीन से कुछ इंच ऊपर उठाएं। अपना दाहिना पैर उठाएं और अपने बाएं हाथ को अपने दाहिने पैर के खिलाफ थोड़ा सा धक्का दें और 5 काउंट के लिए पकड़ें। अपने कूल्हों को वापस चटाई पर रखें और आराम करें। अपने कूल्हों को उठाकर और विपरीत सेट के साथ व्यायाम करके भी यही दोहराएं। यह अभ्यास एक ही समय में आपके पूर्वकाल के तिरछे और पीछे के दोनों तिरछे काम करता है

हाथ और पैर को ऊपर उठाएं

चटाई पर पेट बल लेटें। धीरे से एक हाथ और दूसरे पैर को जमीन से कुछ इंच ऊपर उठाएं। फिर अगले हाथ और विपरीत पैर को उठाएं और पांच तक गिनें। यदि आपको एक ही समय में हाथ और विपरीत पैर उठाना मुश्किल लगता है तो आप पहले दोनों हाथों और फिर पैरों को उठाकर और फिर दोनों को मिलाकर व्यायाम कर सकते हैं। यदि आपकी पीठ में बहुत अधिक दर्द हो रहा है, तो अपने पेट के नीचे एक सपाट तकिया रखें और फिर व्यायाम करने के लिए आगे बढ़ें। ऐसा करने से आपकी पोस्टीरियर ऑब्लिक चेन काम करती है।

घर पर इन सरल व्यायामों को आजमाएं और अपनी मुद्रा में सुधार करें और अपनी रीढ़ और मांसपेशियों को मजबूत करें।

ये भी पढ़ें

Healthy Skin के लिए Healthy Diet जरूरी, ऐसे करें बॉडी को Detox

India Covid-19 Update : देश में Corona Cases की कमी, Kerala में भी कम आए केस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

IPL 2022 Qualifier 1: Gujarat Titans पहली बार फाइनल में पहुंची, पहले सीजन में खिताब से मात्र एक कदम दूर है टाइटंस

IPL 2022 Qualifier 1 में Gujarat Titans ने Rajsthan Royals को हराकर फाइनल में जगह बना ली। पहली बार आईपीएल में शामिल हुई गुजरात की टीम ने पहले ही सीजन में फाइनल में जगह बना ली।

APN News Live Updates: ज्ञानवापी केस पर अब 26 मई को सुनवाई, ऑर्डर 7 रूल 11 पर होगी बहस, पढ़ें 24 मई की सभी...

APN News Live Updates: ज्ञानवापी केस पर अब 26 मई को होगी सुनवाई, जिला जज की अदालत सबसे पहले इस केस की पोषणीयता पर सुनवाई करेगा।

बाबा के बुलडोजर के खौफ से Azam Khan पहुंचे SC, जौहर यूनिवर्सिटी की बिल्डिंग न गिराने को दायर की याचिका

उच्च न्यायालय इलाहाबाद से भले ही शत्रु संपत्ति मामले में आजम खान को जमानत मिल गई हो लेकिन जमानत की कई शर्तें आजम खान को परेशान किए हुए हैं।

एपीएन विशेष

00:22:22

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर बिहार की सियासत में एक बार फिर मचा बवाल

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर सियासत एक बार फिर गर्मा रही है और इसका केंद्र है बिहार।
00:02:28

Barabanki: आधुनिक सुलभ शौचालय का होगा निर्माण, डिजाइन है खास

Barabanki: बाराबंकी नगर पालिका परिषद के चेयरमैन पति रंजीत बहादुर श्रीवास्तव नगर में अपनी खुद के डिजाइन का सुलभ शौचालय बनवाने जा रहे हैं।
00:02:25

Uttarakhand: शिक्षा में नई पहल, किताबों में शामिल होंगे भगवद्गीता, वेद और रामायण

Uttarakhand: उत्तराखंड की शिक्षा पद्धति में अब आने वाले समय में बदलाव की कवायद की जा रही है।
00:22:30

Monkeypox Virus: जानिए कितना खतरनाक है मंकीपॉक्स? ऐसे करें अपना बचाव

Monkeypox Virus: मंकीपॉक्स (Monkeypox virus) एक जानवरों से मनुष्यों में फैलने वाला वायरस है।
afp footer code starts here