Health Tips|Room Heater Side Effects: सर्दियों में सावधानी से करें रूम हीटर का इस्तेमाल, वरना हो सकता है हादसा ! रखें यें सावधानियां…

0
66

Health Tips|Room Heater Side Effects: सर्दियों में रूम हीटर का इस्तेमाल सावधानीपूर्वक करना चाहिए। रूम हीटर को थोड़ी-थोड़ी देर के लिए ही चलाना चाहिए। रात में हीटर चलाकर सोने की भूल कभी नहीं करनी चाहिए। वरना यह जानलेवा भी हो सकता है।

Health Tips|Room Heater Side Effects: सर्दियों के सीजन में अधिकतर घरों में रूम हीटर का इस्तेमाल शुरू हो जाता है। रूम हीटर का इस्तेमाल ठंड से राहत पाने और कमरे को जल्दी गर्म करने के लिए किया जाता है। ठंड में हीटर के सामने बैठना सभी को अच्छा लगता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बंद कमरों में लगातार हीटर का इस्तेमाल करने से कई दुर्घटनाएं हो सकती हैं। रातभर हीटर चलाकर कभी नहीं रखना चाहिए, वरना यें जानलेवा भी हो सकता है। जानते हैं रूम हीटर चलाने के क्या नुकसान हो सकते है…

edited heater
Room Heater Side Effects

सर्दियों में सावधानी से करें रूम हीटर का इस्तेमाल

सर्दियों में रूम हीटर चलाकर सोने की भूल कभी नहीं करनी चाहिए। रूम हीटर को थोड़ी-थोड़ी देर के लिए ही चलाना चाहिए।

अगर किसी रूम में वेंटिलेशन सही नहीं है तो ऐसे में रातभर हीटर चलाने से उस कमरे में कार्बन मोनोऑक्साइड गैस भर जाती है और ऑक्सीजन कम हो सकती है। ऐसे में सोते-सोते सांस रूक भी सकती है। इसलिए ऐसी गलती करने से बचना चाहिए।

अस्थमा और सांस के मरीजों को तो हीटर जितना कम हो सके, कम से कम ही चलाना चाहिए।

रूम हीटर कमरे की हवा को ड्राई करने का काम करता है, जिससे स्किन में ड्राईनेस हो सकती है।

ज्यादा रूम हीटर चलाने से आंखें भी प्रभावित होती हैं। इससे आंखों में ड्राईनेस की समस्या हो सकती है और आपको आंखों में जलन की समस्या भी हो सकती है।

रूम हीटर से निकलने वाली कार्बन मोनो ऑक्साइड गैस सेहत के लिए खतरनाक होती है। यही कारण है कि लंबे समय तक रूम हीटर के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

सर्दियों में हीटर का इस्तेमाल करते समय कमरे की खिड़की-दरवाजे खुले रखने चाहिए और उचित दूरी पर रखकर ही हीटर को चलाना चाहिए ।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। APN NEWS इनकी पुष्टि नहीं करता है। बातों पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here