Head Lice: बारिश में बालों में काटने लगी है जूं? तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

सिर में जूं होना शर्मिंदगी का कारण बनता है। जूं बस की सीटों से या किसी और के सिर से सीधा आपके बालों में आ सकते हैं।

0
396
Head Lice
Head Lice: बारिश में बालों में काटने लगी है जूं?

Head Lice: बारिश का मौसम आते ही बालों को लेकर कई सारी परेशानियां सामने आने लगती है। मानसून में सबसे बड़ी समस्या है बालों में जूं पड़ने की। बारिश के पानी से सिर में जूं पनपने की संभावना ज्यादा होती है। सिर में जूं होना शर्मिंदगी का कारण बनता है। जूं बस की सीटों से या किसी और के सिर से सीधा आपके बालों में आ सकते हैं। अगर जूं को समय रहते नहीं निकाला गया तो वो कुछ ही दिनों में आपके पूरे सिर पर पनप जाएंगे। ऐसे में आज हम आपको जूं निकालने के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं-

Head Lice
Head Lice

Head Lice: जूं से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

पेट्रोलियम जेली

आपको जानकर हैरानी होगी कि सिर पर पेट्रोलियम जेली लगाने से जूं मर जाते हैं। लेकिन इसे लगाते वक्त आपको अपने बालों का खास ध्यान रखना होगा क्योंकि जेली ग्रीसी होती है जो बालों पर चिपक जाती है।

मेयोनीज

मेयोनीज (Mayonnaise) लगाने से भी जूं से छुटकारा पाया जा सकता है। ये बात सुनकर आपको जरुर अटपटा लग सकता है लेकिन यह एक कारगर नुस्खा है। बता दें कि मेयोनीज लगाने पर आप आसानी से कंघी कर सकते हैं जिससे मयोनिज में चिपक कर जूं बाहर निकल जाएंगे।

OIP
Head Lice

नीम

नीम का इस्तेमाल कई बीमारियों में किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है जूं भगाने के लिए भी नीम (Neem) कारगर नुस्खा है। इसे लगाने के लिए आप नीम के पत्ते लें और उसे उबाल लें। अब नीम के पत्तों को मिक्सर में पीस लें। फिर इस पेस्ट को बालों में लगाकर 1 घंटे बाद धो लें। ऐसा कुछ दिन करने से आपके जूं जल्द गायब हो जाएंगे।

गीले बालों में कंघी करना है कारगर

गीले बालों में कंघी करने से भी जूं निकलते हैं। इसके लिए नहाते समय बालों को गीला कर लें और जूं वाली कंघी की मदद से इसे निकालें।

यह भी पढ़ें:

Skin Care Tips: कौन सा तेल बरसात के मौसम में आपके स्किन के लिए रहेगा बेस्ट, जानिए यहां

Mole Removal Home Remedies: मस्से ने बिगाड़ दी है आपके चेहरे की खूबसूरती, आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here