Skin Care Tips: कौन सा तेल बरसात के मौसम में आपके स्किन के लिए रहेगा बेस्ट, जानिए यहां

अन्य मौसमों की तुलना में मानसून के मौसम में बैक्टीरिया, वायरस और अन्य संक्रमणों के फैलाने का खतरा काफी बढ़ जाता है।

0
436
Skin Care Tips
Skin Care Tips: कौन सा तेल बरसात के मौसम में आपके स्किन के लिए रहेगा बेस्ट

Skin Care Tips: मानसून में हमें अपनी सेहत का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी है। अन्य मौसमों की तुलना में मानसून के मौसम में बैक्टीरिया, वायरस और अन्य संक्रमणों के फैलाने का खतरा काफी बढ़ जाता है। अक्सर बार-बार बारिश होने से जगह- जगह पानी भर जाता है जिससे उनमें कीड़े पनपने लगते हैं। बरसात का पानी स्किन में खुजली और दाने कर देता है। कई बार ये दाने काफी बड़े हो जाते है जिससे खून निकलने लगता है। बरसात के मौसम में स्किन की समस्याओं से बचने के लिए स्किन का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में आज हम आपको मानसून के लिए बेस्ट तेल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको त्वचा संबंधी समस्या नहीं होगी।

Skin Care Tips: नारियल का तेल है सबसे फायदेमंद

बरसात के मौसम में त्वचा संबंधी समस्या से बचने के लिए नारियल का तेल बेस्ट है। नारियल के तेल में कई सारे औषधीय गुण मौजूद होते है जो हमारी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते है। नारियल का तेल स्किन को मॉइश्चराइज करता है। मुलायम स्किन पाने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Skin Care Tips
Skin Care Tips

नारियल तेल के फायदे:

Skin Care Tips: नारियल तेल त्वचा को संक्रमित होने से बचाता है। यह स्किन की गहराई तक सफाई करता है। अगर आप के शरीर में दाग-धब्बें है तो आप नारियल तेल का इस्तेमाल करें इससे आपको जल्द छुटकारा मिलेगा। नारियल तेल से स्किन की ड्राईनेस दूर होती है। ये त्वचा को मुलायम करता है। नारियल तेल के मसाज से बदन दर्द से राहत मिलती है। इसमें लॉरिक एसिड होता है जो स्किन को अंदर तक साफ करने में मदद करता है। नारियल तेल से मसाज करने पर ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। नारियल का तेल स्किन इंफेक्शन को दूर करता है।

OIP
Skin Care Tips

बारिश में नारियल तेल का कैसे करें इस्तेमाल?

नारियल तेल बॅाडी में लगाने के लिए एक कटोरी में 2-3 चम्मच नारियल का तेल लें और उसे हल्का सा गर्म करें। अब इसे अपने पूरे शरीर पर लगभग 5-10 मिनट तक मसाज करें। 10 मिनट बाद तेल को किसी साफ्ट और साफ तौलिये से पोंछ लें। अगर आप नारियल का तेल का रोजाना उपयोग करते हैं तो इससे आपको स्किन संबंधी समस्या से निजात मिलेगी।

यह भी पढ़ें:

Cold Home Remedies: बारिश के मौसम में जुकाम होने से हैं परेशान? तो अपनाएं इन घरेलू नुस्खों को तुरंत मिलेगा आराम

Benefits Of Jackfruit: कटहल खाने के हैं गजब के फायदे, जानें इसके चमत्कारी गुण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here