Gulab Jamun Recipe: घर पर बनाएं एकदम सॉफ्ट गुलाब जामुन, इसे बनाना है बेहद आसान…

Gulab Jamun Recipe: कोई भी त्यौहार हो, या गेस्ट का आना हो गुलाब जामुन सबकी ही पहली पसंद होती है। इसे आप बनाकर पहले रख सकते है, ये 10 दिन तक आराम से चलते है।

0
398
Gulab Jamun Recipe
Gulab Jamun Recipe

Gulab Jamun Recipe: अगर बात करें मिठाइयों की तो गुलाब जामुन का नाम सबसे पहले आता है। ट्रेडिशनल मिठाई का मतलब ही गुलाब जामुन होता है। खोवे के गोले को डीप फ्राई कर चाशनी में डाला जाता है। ये एक ऐसी मिठाई है जो हर किसी से नहीं बनती, पुराने जंचे हुए हाथ ही इसे अच्छा बना सकते हैं। वैसे बाजार में गुलाब जामुन के इंस्टेंट मिक्स भी मिल जाते हैं, लेकिन पुराने तरीके से बनी खोये की ये मिठाई होममेड ही अच्छी लगती है।

Gulab Jamun Recipe: सबकी पसंद है गुलाब जामुन

44 3
Gulab Jamun Recipe

कोई भी त्योहार हो, या गेस्ट का आना हो गुलाब जामुन सबकी ही पहली पसंद होती है। इसे आप बनाकर पहले रख सकते हैं, ये 10 दिन तक आराम से चलते हैं। गुलाब जामुन में मेन रोल खोये का ही होता है, हर खोवे से गुलाब जामुन नहीं बनाया जा सकता। गुलाब जामुन को हरियाली खोवे से बनाया जाता है, जो खाने में बहुत स्वादिष्ट व मुहं में जाते ही घुल जाता है। पुराने समय में जब हर चीज घर पर ही बनती थी, खोये को ठंडी में बनाया जाता है उसका उपयोग गर्मियों में किया जाता है। लम्बे समय तक रखे रहने की वजह से खोये का कलर हरा हो जाता है। इसलिए उसे हरियाली खोया कहा जाता है।

Gulab Jamun Recipe: सामग्री

  • 100 gms खोया
  • 1 टेबल स्पून मैदा या सूजी
  • 1/4 टी स्पून बेकिंग सोडा
  • 2 कप चीनी
  • 2 कप पानी
  • 2 टेबल स्पून मिल्क
  • 4 हरी इलाइची
  • घी
  • क्यूब्स ऑफ ब्रेड

Gulab Jamun Recipe: ऐसे बनाएं

एक बाउल में खोए को अच्छे से मैश कर लें। इसमें मैदा और बेकिंग सोडा मिलाकर डो तैयार कर लें। इसके लिए आप चाहे तो फूड प्रोसेसर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। डो नरम और लचीला होना चाहिए ड्राई नही। अगर आपको यह ड्राई लगे तो अपने हाथ गीले करके इस पर दोबारा काम करें। डो को छोटी बॉल्स का आकार दें। इनका आकार गोल या फिर अंडाकार में भी हो सकती है। कड़ाही में घी डाले और इसमें घी का एक छोटा पीस डालकर देखें की वो एक बार में उपर आ जाए। आंच कम करें और इसमें ब्रेड क्यूब डालकर लाइट ब्राउन होने दें। (यह प्र​क्रिया घी के तापमान को कम करने के लिए है)।

33 7
Gulab Jamun Recipe

ब्रेड को निकाल लें और इसमें जितने जामुन आ सके उतने डालें, यह एक दूसरे को टच न करे। आंच को कम कर दें, इन सभी जामुन को गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें। जामुन को घी से बाहर निकाल लें और बाकी बचे जामुन को फ्राई कर लें, आंच को कुछ देर के लिए बढ़ा लें और गुलाब जामुन डालने से पहले फिर कम कर दें। गुलाब जामुन को एक तरफ रख दें जब तक बनकर चाशनी तैयार होती है। पानी में चीनी को मिलाकर धीमी आंच पर पकने के लिए रख दें, इसे लगातार चलाते रहें जब तक चीनी पूरी तरह न घुल जाए। इस बात का ध्यान रखें की इसमें उबाल न आए।

आंच को बढ़ा दें जब चीनी घुल जाए और तक इसे उबाल भी सकते हैं। इसे तब तक पकाएं जब यह थोड़ा गाढ़ा न हो जाए। जब चाशनी ठंडी हो जाए तो इसमें उंगली डालकर देखें कुछ देर वह पूरी तरह कोट होकर निकलेगी। चाशनी को गैस से हटा लें और इसे आधा घंटा ठंडा होने दें। इसे छलनी और मलमल के कपड़े से छान लें। इसे इलाइची डालकर दोबारा उबालें। इसमें गुलाब जामुन डालें और आंच को बंद कर दें। सर्व करने से पहले गुलाब जामुन को इसमें आधे घंट के लिए भीगे रहने दें। आधे घंट बाद गरम-गरम गुलाब जामुन सर्व करें।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here