Ghewar Recipe: घर पर बनाएं स्वादिष्ट और जालीदार घेवर, जानिए क्या है विधि…

0
484
Ghewar recipe
Ghewar recipe

Ghewar recipe: आमतौर पर घेवर राजस्थान में काफी प्रसिद्ध है। सावन और राखी के त्यौहार पर हर घर में मिलने वाला घेवर सभी को पसंद होता है। इसके लिए अब आपको सावन या राखी का इंतजार करने की जरूरत नहीं है। जी हां, इसे आप एक घंटे में घर में भी बना सकते हैं।

Ghewar recipe: आजकल मिठाई में घेवर तो सबसे ज्यादा मशहूर है और सभी को पसंद भी। इसलिए आज हम आपके साथ घेवर बनाने की रेसिपी शेयर कर रहे है। इस रेसिपी को बनाना थोड़ा मुश्किल होता है। पर अगर आप इस रेसिपी को शुरूआत से लेकर अंत तक ध्यान से पढ़ेंगे तो आप बिल्कुल मार्केट जैसा घेवर घर पर बना सकते हैं। मार्केट में जो घेवर बनाया जाता है उसमें कुछ सोडा मिलाया जाता है जो हमारी हेल्थ के लिए नुकसादयक हो सकता है। इसलिए आप घर में बिल्कुल शुद्ध तरीके से घेवर बना सकते हैं। आप इसे जरूर ट्राई करें।

सामग्री (Ingredients):
देसी घी 1 कप
मैदा 1 कटोरी
दूध 1 कटोरी
बर्फ के टुकड़े 4-5
चीनी 1 कटोरी
इलायची पाउडर 1 छोटी चम्मच
तेल या घी 300 ग्राम (तलने के लिए)

Ghewar recipe: बनाने की विधि

घेवर बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरा लें ताकि मिश्रण बनाने में कोई मुश्किल ना हो। अब कटोरी में घी डाले फिर बर्फ के टुकड़े डालकर अच्छी तरह हाथों से 2 मिनट के लिए फेटें। कुछ समय में घी क्रीम जैसा हो जाए तब मैदा डालकर अच्छी तरह हाथों से मिला लें। मैदा मिश्रण में अच्छी तरह मिल जाए तब दूध डालकर फिर से फेंटते रहिए। अब एक कप पानी डालकर फिर से फेटें। इसका घोल इतना पतला बनाना है जिससे कि चम्मच से गिराने पर पतली धार गिर सके। घोल तैयार हो जाए तब कढ़ाई में तेल या घी डाल कर गरम करें। जब घी गरम हो जाए तब चम्मच से घोल लेकर तेल में धार गिराए।

imagw 11
Ghewar recipe

दूसरा चम्मच घोल डालने से पहले 20-25 सेकंड रुक जाएं। फिर दूसरे चम्मच से धार गिराएं। बीच में गोलाकार का छेद बना लें ताकि हम बीच में घोल डाल सकें। अब इसे सुनहरे रंग का घेवर होने तक तलना है। जब सुनहरा रंग आ जाए तब घेवर को तेल से बाहर निकालें। अब दूसरे पैन में चीनी, पानी और इलायची पाउडर डालकर एक तार वाली चाशनी तैयार करें और थोड़ी ठंडी होने पर घेवर पर डाल दें। अब आप घेवर को रबड़ी या ड्राई फ्रूट से सजा सकते हैं। घेवर बन कर तैयार है परोसने के लिए।

संबंधित खबरें…

Lauki Halwa Recipe: कुछ ही मिनटों में बनाएं स्वाद से भरपूर लौकी का हलवा, यह है बनाने की विधि…

Ice Cream Side Effects: बारिश के मौसम में अगर आप भी खा रहे हैं आइसक्रीम तो, हो जाइए सतर्क!

https://youtu.be/EJUy_wSDDqQ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here