मधुमेह रोगियों को लेना चाहिए ये खास Spices, नियंत्रित रहेगा Blood Sugar level

0
307
spices
मधुमेह (Diabetes) रोग अनियंत्रित रक्त शर्करा (Blood Sugar) के स्तर से जुड़ा है। हाल ही में पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल (Namami Agarwal) ने उन जड़ी-बूटियों की एक सूची साझा की, जिन्हें मधुमेह रोगियों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

मधुमेह (Diabetes) रोग अनियंत्रित रक्त शर्करा (Blood Sugar) के स्तर से जुड़ा है। हाल ही में पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल (Namami Agarwal) ने उन जड़ी-बूटियों की एक सूची साझा की, जिन्हें मधुमेह रोगियों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। भारतीय रसोई कई प्रकार की जड़ी-बूटियों और मसालों से भरी हुई है। ये कई औषधीय गुणों और स्वास्थ्य लाभों से भरे हुए हैं। इनमें से कुछ जड़ी-बूटियाँ रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं। यदि आप मधुमेह के रोगी हैं, तो इन जड़ी-बूटियों और मसालों को अपने आहार में शामिल करें।

करक्यूमिन मधुमेह में देता है राहत

पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, हल्दी में करक्यूमिन एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट होता है, जिससे मधुमेह की जटिलताओं को कम किया जा सकता है। हल्दी शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचा सकती है। हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है, आप अपने आहार में हल्दी को कई तरह से शामिल कर सकते हैं।

मेथी के बीज से रक्त शर्करा में होता है सुधार

अग्रवाल वीडियो में कहती हैं कि मेथी के बीज पाचन और कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को धीमा करके रक्त शर्करा के स्तर में सुधार करते हैं। मेथी के बीज आपके दिल के लिए भी अच्छे होते हैं, क्योंकि वे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

तुलसी से Immunity में सुधार

तुलसी प्रतिरक्षा में सुधार करती है और शरीर को मजबूत बनाती है। पोषण विशेषज्ञ कहते हैं कि तुलसी रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है। तुलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर सकते हैं। तुलसी को मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए भी जाना जाता है।

दालचीनी से टाइप-2 मधुमेह का खतरा होता है कम

दालचीनी में एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। अध्ययनों के अनुसार, दालचीनी टाइप-2 मधुमेह के खतरे को कम करने में मदद कर सकती है। अग्रवाल ने वीडियो में कहा है कि सभी जड़ी-बूटियों में दालचीनी सबसे शक्तिशाली जड़ी-बूटी है, जिसमें मिथाइल हाइड्रॉक्सी चेल्कोन पॉलीमर होता है जो ग्लूकोज के अवशोषण को उत्तेजित करता है।

यदि आप मधुमेह रोगी हैं, तो कम जीआई वाले खाद्य पदार्थों के साथ स्वस्थ आहार लें और स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के लिए नियमित शारीरिक व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

ये भी पढ़ें

Dairy Products से है एलर्जी तो इन स्रोतों से पूरी कीजिए Calcium की कमी

फायदों से भरपूर है Pineapple, जानिए खाने का सही तरीका

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here