Bel ka juice: गर्मियों में ठंडक और ताजगी का अहसास दिलाएगा बेल का जूस, जानें इसके और क्‍या हैं फायदे

Bel ka juice: बेल को तोड़कर उसके अंदर का पल्‍प यानी गूदा किसी चम्‍मच की मदद से निकाल लें। इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर मिक्‍स कर लें।

0
392
Bel ka juice
Bel ka juice

Bel ka juice: बैसाख शुरू होते ही गर्मी के तेवर और भी तल्‍ख हो गए हैं। ऐसे में एक ऐसा हेल्दी ड्रिंक पीना बेहद जरूरी है जो आपको ठंडक के साथ ताजगी का भी अहसास कराए। आइये बताते हैं ऐसे ही एक कोल्‍ड ड्रिंक यानी बेल का जूस। बेल है तो एक लेकिन इसके फायदे हैं अनेक। कैसे इसे घर पर बनाएं और बच्‍चों से लेकर बुजुर्गों को पिलायें। जानें इसके बेहतरीन फायदे।

bel ka juice 2
Bel ka juice

Bel ka juice: बेल का जूस बनाने का समाग्री :-

  • चीनी (sugar)-5 चम्मच
  • काला नमक(Black Salt)-1/2 चम्मच
  • नमक: (white Salt): स्वादानुसार
  • भुना जीरा पाउडर (Roasted cumin powder)-1/2 चम्मच
  • बर्फ (ice)

बनाने की विधि जानें

bel ka juice 3
Bel ka juice


मशहूर कुकिंग एक्‍सपर्ट इला का कहना है कि इसे घर पर बनाना बेहद आसान है। इसमें समय भी कम लगता है। इसकी तासीर पेट को ठंडक देने वाली होती है। ये विधि दो लोगों के अनुसार बताई जा रही है। सबसे पहले दो बेल के फल लें और इन्‍हें अच्‍छी तरह से धोलें। उसके बाद उसे अच्‍छी तरह से छील लें।

बेल को तोड़कर उसके अंदर का पल्‍प यानी गूदा किसी चम्‍मच की मदद से निकाल लें। इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर मिक्‍स कर लें। इसके बाद किसी दूसरे कटोरे में पल्‍प को ठीक से छान लें।फिर उसमें स्‍वादानुसार चीनी, काला नमक, सफेद नमक और भुना जीरा पाउडर डाल दें और उसमें अपने हिसाब से पानी डाल दें। उसे गिलास में छानकर डालें। इसमें बर्फ डालकर परोसें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here