Supreme Court में 2 साल बाद फिर से शुरू हुई फिजिकल हियरिंग, CJI N V Ramana का कोर्ट में हुआ स्‍वागत

फिजिकल हियरिंग के लिए सीजेआई एन वी रमणा के सुप्रीम कोर्ट पहुंचने की जो तस्वीरें सामने आईं हैं उसमें दिखाई दे रहा है कि कोर्ट पहुंचने पर वहां मौजूद वकीलों ने उनका स्वागत किया।

0
301
N V Ramana
N V Ramana

2 साल के अंतराल के बाद सोमवार से एक बार फिर Supreme Court में फिजिकल हियरिंग शुरू हो गई है। गौरतलब है कि देश में कोरोना के मामले बढ़ने के कारण सुप्रीम कोर्ट वर्चुअल माध्यम से सुनवाई कर रहा था। फिजिकल हियरिंग शुरू होने के बाद आज CJI N V Ramana भी सुप्रीम कोर्ट पहुंचे।

N V Ramana
N V Ramana

फिजिकल हियरिंग के लिए सीजेआई एन वी रमणा के सुप्रीम कोर्ट पहुंचने की जो तस्वीरें सामने आईं हैं उसमें दिखाई दे रहा है कि कोर्ट पहुंचने पर वहां मौजूद वकीलों ने उनका स्वागत किया। जिसके बाद सीजेआई ने उन्‍हें धन्यवाद दिया। बता दें कि 30 मार्च को मुख्य न्यायाधीश एनवी रमणा ने कहा था कि कोर्ट में फिजिकल हियरिंग 4 अप्रैल से फिर से शुरू होगी।

N V Ramana
N V Ramana

फिजिकल हियरिंग के लिए Supreme Court Bar Association ने CJI से किया था अनुरोध

पिछले महीने Supreme Court Bar Association ने CJI से अनुरोध किया था कि सुप्रीम कोर्ट में फिजिकल हियरिंग उस तरह से शुरू की जानी चाहिए जैसे कोरोना महामारी के आने से पहले होती थी क्योंकि COVID-19 की स्थिति नियंत्रण में है और ओपन कोर्ट हियरिंग संवैधानिक रूप से जरूरी है। सीजेआई को लिखे एक पत्र में, SCBA के अध्यक्ष Vikas Singh ने कहा था कि दिल्‍ली में पॉजिटिविटी रेट चार प्रतिशत से नीचे आ गई है और डीडीएमए ने भी 7 फरवरी से स्कूल, कॉलेज और जिम को फिर से खोलने का फैसला किया है।

Supreme Court  lawyer  vikas singh
vikas singh

पत्र में लिखा गया था कि मार्च 2020 में महामारी के कारण, सुप्रीम कोर्ट ने मामलों की सुनवाई वर्चुअल रूप से शुरू कर दी थी और पिछले साल 9 नवंबर से, उसने एक सप्ताह में तीन दिन – मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को फिजिकल हियरिंग शुरू की थी। सुप्रीम कोर्ट में खुली अदालत में सुनवाई परंपारिक और संवैधानिक दोनों रूप से जरूरी है। इसलिए, अनुरोध किया जाता है कि सुप्रीम कोर्ट में फिजिकल हियरिंग फिर से शुरू की जाए क्योंकि यह सुनवाई महामारी के लिए थी।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here