Delhi High Court: ‘ मनुस्‍मृति’ जैसे ग्रंथ भारतीय महिलाओं को देते हैं अलग स्‍थान- Justice प्रतिभा एम सिंह

Delhi High Court: उन्होंने युवतियों से संयुक्त परिवार प्रणाली में रहने के लिए खुद को प्रोत्साहित करने और खुद को तैयार करने का आग्रह किया।

0
222
Delhi High Court
Delhi High Court

Delhi High Court: मनुस्‍मृति एक ऐसा ग्रंथ जिसकी रचना कई हजारों वर्ष पूर्व हुई, लेकिन आज भी इसका महत्‍व प्रासंगिक है। दिल्ली हाईकोर्ट की न्यायाधीश प्रतिभा एम सिंह ने भी बुधवार भारतीय महिलाओं और मनु स्‍मृति को जोड़ते हुए एक अहम बात कही। उन्‍होंने को कहा कि भारतीय महिलाएं धन्य हैं क्योंकि भारतीय संस्कृति और मनुस्मृति जैसे ग्रंथ महिलाओं को बहुत सम्मानजनक स्थान देते हैं। वह जज फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) की ओर से अनदेखी बाधाओं का सामना: विज्ञान, प्रौद्योगिकी, उद्यमिता और गणित में महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान विषय पर आयोजित एक सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में बोल रहीं थीं।

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मनुस्मृति में ही कहा गया है कि यदि कोई महिलाओं का सम्मान और सम्मान नहीं करता है, तो प्रार्थना का कोई मतलब नहीं है।

मुझे वास्तव में लगता है कि हम भारत में बहुत धन्य हैं और इसका कारण यह है कि हमारे शास्त्रों ने हमेशा महिलाओं को बहुत सम्मानजनक स्थान दिया है।जैसा कि मनुस्मृति में कहा गया है, इसलिए मुझे लगता है कि हमारे पूर्वज और वैदिक शास्त्र अच्छी तरह जानते थे कि महिलाओं का सम्मान कैसे किया जाता है?

Delhi High Court justice Pratibha M Singh.
Delhi High Court

Delhi High Court: एशियाई देश महिलाओं का सम्मान करने में आगे

उन्‍होंने कहा कि एशियाई देश महिलाओं का सम्मान करने में काफी बेहतर करते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि महिलाओं के नेतृत्व की भूमिका में होने के बारे में भारत बहुत अधिक प्रगतिशील है। उन्‍होंने कहा कि वर्तमान समय को ध्‍यान में रखते हुए महिलाओं को संदेश दिया। कामकाजी महिलाओं को भारतीय परिवार प्रणाली के मूल मूल्यों को मजबूत करने और संयुक्त परिवारों में रहने की सलाह दी।जिससे उनके करियर को अधिक समर्थन प्राप्त हो सके।

Delhi High Court:संयुक्‍त परिवार व्‍यवस्‍था जारी रहने पर जोर

उन्होंने कहा कि संयुक्त परिवार व्यवस्था जारी रहनी चाहिए क्योंकि इसके लाभ एकल परिवारों की तुलना में कहीं अधिक हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि संयुक्त परिवारों में पुरुष महिलाओं को बढ़ावा देते हैं क्योंकि वे बड़ी और समझदार हैं। उन्होंने युवतियों से संयुक्त परिवार प्रणाली में रहने के लिए खुद को प्रोत्साहित करने और खुद को तैयार करने का आग्रह किया।

खासकर जब से परिवार के पालन-पोषण का तनाव पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए महत्वपूर्ण था।एक मजबूत घरेलू सहायता प्रणाली में निवेश करना आवश्यक है ताकि घरेलू कर्तव्यों से संबंधित तनाव से बचा जा सके। वहीं कानूनी पेशेवर महिलाओं के बारे में बोलते हुए कहा कि इन महिलाओं के आसपास पूर्वाग्रह होते हैं। उनके माता-पिता इस बात से डरते हैं कि कोई उनसे शादी नहीं करेगा।

हालांकि, उन्होंने कहा कि महिला वकील सर्वश्रेष्ठ जीवनसाथी बनाती हैं, क्योंकि वे विवादों को सुलझाने में आने वाली कठिनाइयों को समझती हैं।

उन्होंने कहा कि न्यायपालिका में बढ़ते प्रतिनिधित्व के साथ, न्यायाधीशों और वकीलों का समुदाय बढ़ रहा है और युवा नवोदित वकीलों के साथ नियमित बातचीत के लिए मंच और मंच बना रहा है जो मुकदमेबाजी करना चाहते हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here