उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार ने लापरवाह अफसरों पर लगाम कसने के लिए एक और फैसला किया है। इसके तहत सीएम योगी सुबह 9 से शाम 6 बजे के बीच कभी भी लैंडलाइन नंबर पर अधिकारियों को फोन करेंगे जिससे उनके कामकाज पर भी नजर रखी जा सकेगी। इसके साथ ही सरकार 100 दिनों के कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड भी पेश करेगी। इस रिपोर्ट कार्ड में योगी सरकार अपने सभी मंत्रियों की ख़बर भी लेंगे कि बीते 100 दिनों में उन्होंने क्या-क्या काम किया और इससे जनता को कितना लाभ पहुंचा। इस सिलसिले में सरकार ने प्रशासनिक अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं।

योगी जनता को देंगे 100 दिन का हिसाब

सरकार ने सभी अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा है कि सुबह 9 से शाम के 6 बजे तक वे अपने दफ्तर में ही रहें, क्योंकि सीएम आदित्यनाथ उन्हें कभी भी फोन कर सकते हैं। प्रदेश सरकार में मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली सरकार अपने 100 दिनों के कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड जनता के सामने रखेगी। श्रीकांत ने कहा कि डीएम और एसएसपी को जनता से मिलने और समस्याओं का निपटारा करने के लिए भी कहा गया है। उन्होंने बताया कि एक मंत्री रोज लखनऊ के बीजेपी कार्यालय में जनसुनवाई करेगा और भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस के तहत कार्रवाई की जाएगी।

बेटियों के लिए योगी की भाग्यलक्ष्मी योजना

इसके अलावा योगी सरकार ने पीएम मोदी के बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को प्रोत्साहित करने के लिए और भ्रूण हत्या पर रोक लगाने के लिए एक नई योजना की शुरूआत की है। इस योजना के तहत सरकार अब प्रदेश में बेटियों के जन्म पर  50 हजार रुपए का बॉन्ड देगी।

योगी सरकार गरीब परिवारों के लिए भाग्यलक्ष्मी योजना का शुभारंभ करने जा रही है, जिसके तहत बेटी पैदा होने पर परिवार को 50 हजार रुपये का बॉन्ड दिया जाएगा। इतना ही नहीं मां को भी 5100 रुपए दिए जाएंगे। इस योजना के तहत जैसे-जैसे बेटियां बड़ी होंगी, उनको पढ़ाई में भी आर्थिक सहयोग सरकार की तरफ से मिलेगा।

कब-कब और कैसे मिलेगा बेटियों को लाभ:-

  • योजना के तहत कक्षा 6 में पहुंचने पर बेटियों को 3 हजार
  • कक्षा 8 में 5 हजार रुपए
  • हाईस्कूल में पहुंचने पर 7 हजार
  • इंटर में आने पर हजार रुपए मिलेंगे
  • बेटी की आयु 21 वर्ष होने पर अभिभावकों को भी शादी और उच्च शिक्षा के लिए सरकार की तरफ से 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता मिलेगी।

योगी सरकार भाग्यलक्ष्मी योजना को लेकर अन्य विकल्पों पर भी विचार कर रही है। इस योजना का लाभ बीपीएल परिवारों को मिलेगा। इसके अलावा जिनकी सालाना आय 2 लाख रुपये है उन्हें भी इस योजना का लाभ देने की तैयारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here