कौन हैं Margaret Alva? जानिए विपक्ष के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के बारे में सबकुछ

अल्वा 1974, 1980, 1986 और 1992 में राज्यसभा सदस्य रही हैं। वहीं 1999 में, वह उत्तर कन्नड़ निर्वाचन क्षेत्र से 13वीं लोकसभा के लिए चुनी गईं। वह कांग्रेस पार्टी में भी कई अहम पदों पर रह चुकी हैं।

0
429
Vice President Candidate: उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन का आज आखिरी दिन, विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट आल्वा भरेंगी पर्चा…
Vice President Candidate: उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन का आज आखिरी दिन, विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट आल्वा भरेंगी पर्चा…

Margaret Alva: विपक्ष ने मार्गरेट अल्वा को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया है। घोषणा राकांपा प्रमुख शरद पवार ने की। उन्होंने कहा, “इस सर्वसम्मत निर्णय के लिए 17 दल शामिल हैं। हमारी सामूहिक सोच है कि अल्वा मंगलवार को उपराष्ट्रपति पद के लिए नामांकन दाखिल करेंगे।” बता दें कि यह घोषणा भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए द्वारा बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को देश के दूसरे सबसे महत्वपूर्ण कार्यालय के लिए अपना उम्मीदवार घोषित करने के एक दिन बाद हुई है।

my book is a story of my life margaret alva 1
Margaret Alva

कौन हैं Margaret Alva?

मार्गरेट अल्वा का जन्म 14 अप्रैल 1942 को कर्नाटक के मैंगलोर में एक रोमन कैथोलिक परिवार में हुआ था। उन्होंने माउंट कार्मेल कॉलेज, बैंगलोर से बीए की डिग्री और उसी शहर के गवर्नमेंट लॉ कॉलेज से कानून की डिग्री हासिल की। वो कॉलेज के दिनों में छात्र आंदोलन से जुड़ी थीं। बाद में अल्वा, यंग विमेन क्रिश्चियन एसोसिएशन की अध्यक्ष बनीं। उनकी एक प्रारंभिक भागीदारी करुणा गैर-सरकारी संगठन के साथ थी, जिसकी स्थापना उन्होंने की थी और जो महिलाओं और बच्चों से संबंधित मुद्दों पर केंद्रित थी। उन्होंने 24 मई 1964 को निरंजन थॉमस अल्वा से शादी की, जिनसे उनकी एक बेटी और तीन बेटे हैं।

download 2022 07 17T180916.564
Margaret Alva

Margaret Alva का राजनीतिक सफर

मार्गरेट अल्वा ने गोवा, गुजरात, राजस्थान और उत्तराखंड के राज्यपाल के रूप में कार्य किया है। उन्होंने पहले संसदीय मामलों और युवा और खेल और महिला और बाल विकास मंत्रालयों में केंद्रीय राज्य मंत्री (MoS) के रूप में कार्य किया है। राज्यपाल नियुक्त होने से पहले, अल्वा भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी में एक वरिष्ठ नेत्री हैं।

बता दें कि अल्वा 1974, 1980, 1986 और 1992 में राज्यसभा सदस्य रही हैं। वहीं 1999 में, वह उत्तर कन्नड़ निर्वाचन क्षेत्र से 13वीं लोकसभा के लिए चुनी गईं। वह कांग्रेस पार्टी में भी कई अहम पदों पर रह चुकी हैं। 1960 के दशक में उनकी सास वायलेट अल्वा राज्यसभा की स्पीकर थीं। बताते चले कि पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को एनडीए के उपाध्यक्ष पद का उम्मीदवार बनाया गया है। रविवार शाम को इसकी घोषणा की गई।

बताते चले कि संसद की वर्तमान संख्या 780 में से अकेले भाजपा के पास 394 सांसद हैं, जो बहुमत के 390 से अधिक है। चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 19 जुलाई है और चुनाव 6 अगस्त को निर्धारित है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here