कौन हैं Jagdeep Dhankhar जिन्‍हें BJP ने बनाया है उपराष्ट्रपति उम्मीदवार?

धनखड़ ने 1989 के लोकसभा चुनाव में झुंझुनू से सांसद चुने जाने के बाद पहली बार सार्वजनिक जीवन में प्रवेश किया। इसके बाद, उन्होंने 1990 में संसदीय मामलों के राज्य मंत्री के रूप में भी कार्य किया।

0
346
Jagdeep Dhankhar
Jagdeep Dhankhar

Jagdeep Dhankhar: पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ 6 अगस्त को होने वाले उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उम्मीदवार होंगे। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने 16 जुलाई की शाम को पार्टी के संसदीय बोर्ड की बैठक के दौरान घोषणा की। नड्डा ने कहा कि विचार-विमर्श के बाद, किसान के बेटे जगदीप धनखड़ को भाजपा और एनडीए के उपराष्ट्रपति के उम्मीदवार के रूप में घोषित करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि धनखड़ ने खुद को “जनता के राज्यपाल” के रूप में स्थापित किया।

कौन हैं Jagdeep Dhankhar?

जगदीप धनखड़ वर्तमान में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल हैं। उन्हें कई मुद्दों पर ममता बनर्जी सरकार का विरोध करने के लिए जाना जाता है। बंगाल की सत्ताधारी पार्टी टीएमसी ने भी नियमित तौर पर सीधे राज्यपाल पर हमला बोला है।
71 वर्षीय धनखड़ तीन दशक से अधिक समय से सार्वजनिक जीवन में हैं। उन्होंने दिन में पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। राजस्थान के झुंझुनू जिले के एक सुदूर गांव में एक किसान परिवार में जन्मे धनखड़ ने सार्वजनिक जीवन में प्रवेश करने से पहले एक सफल पेशेवर बनने का काम किया। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सैनिक स्कूल चित्तौड़गढ़ से पूरी की।

1588194415 1464
Jagdeep Dhankhar

Jagdeep Dhankhar ने राजस्थान विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री हासिल की

भौतिकी में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, धनखड़ ने राजस्थान विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री हासिल की और राजस्थान के प्रमुख वकीलों में से एक बन गए। उन्होंने राजस्थान उच्च न्यायालय और भारत के सर्वोच्च न्यायालय दोनों में अभ्यास किया है।

धनखड़ ने 1989 के लोकसभा चुनाव में झुंझुनू से सांसद चुने जाने के बाद पहली बार सार्वजनिक जीवन में प्रवेश किया। इसके बाद, उन्होंने 1990 में संसदीय मामलों के राज्य मंत्री के रूप में भी कार्य किया। 1993 में, वे अजमेर जिले के किशनगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से राजस्थान विधानसभा के लिए चुने गए। जुलाई 2019 में, उन्हें पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया था।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here