दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाला देश भारत इस समय कोरोना से जंग लड़ रहा है। देश में सिर्फ 6 प्रतिशत आबादी को ही वैक्सीन लगाई गई है। यहां पर बिना मास्क निकलना खतरे से खाली नहीं है साथ ही मास्क न लगाने पर भारी जुर्माना भरना पड़ेगा। पर बड़ी खबर यह है कि, दुनिया का सबसे ताकतवर देश अमेरिका ने सभी को वैक्सीन लगा दी है। राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि, पूरी आबादी वैक्सीनेट हो चुकी है अब मास्क लगाने की जरूरत नहीं है।

अमेरिका की प्रमुख स्वास्थ्य संस्था सीडीसी ने साफ कहा है कि पूरी तरह टीकाकरण करवा चुके अमेरिकियों को अजनबियों की बड़ी भीड़ छोड़कर अन्यत्र मास्क लगाने की जरूरत नहीं है, तो वहीं इस मामले में राष्ट्रपति जो बाइडन ने ट्वीट करते ​हुआ लिखा है कि COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में हमने जो असाधारण प्रगति की है, उसके कारण CDC ने आज बड़ी घोषणा की है।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि ‘यदि आप पूरी तरह से टीकाकरण करवा चुके हैं, तो आपको भीड़ भाड़ वाले स्थानों को छोड़कर अन्य स्थान पर मास्क लगाने की आवश्यकता नहीं है।’ राष्ट्रपति ने कहा कि टीकाकरण आपके और आपके आसपास के लोगों के जीवन को बचाने के लिए जरूरी है।

राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि, वैक्सीन आप को समान्य जीवन जीने में मदद करेगी। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि, जाओ गोली मार दो। बता दें कि, सीडीसी ने पहले भी कहा था कि कोरोना टीका लगवा चुके लोग उन लोगों से बिना मास्क के मिल सकते हैं, जिन्हें कोरोना टीका नहीं लगाया गया है, अगर वे लोग ‘लो रिस्क ग्रुप’ से आते हैं

गौरतलब है कि, कोरोना की पहली लहर अमेरिका के लिए काफी खतरनाक थी। वहां पर हर दिन 1 हजार से अधिक लोगों की मौत हो रही थी। अब कुछ इसी तरह का हाल भारत का है यहां पर हर दिन 3 हजार से अधिक लोगों की मौत हो रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here