Weather Update: मौसम की मार, Delhi-NCR में बढ़ती गर्मी और खराब AQI से लोग बेहाल

दिल्‍ली-एनसीआर में पिछले कई दिनों से लोग बढ़ती गर्मी से परेशान हैं। रही-सही कसर शहर में खराब एक्‍यूआई ने पूरी कर दी है।

0
420
Weather Update
Weather Update

Weather Upadate: दिल्‍ली-एनसीआर में पिछले कई दिनों से लोग बढ़ती गर्मी से परेशान हैं। रही-सही कसर शहर में खराब एक्‍यूआई ने पूरी कर दी है। मौसम विभाग की मानें, तो गर्मी (Hot) से अभी राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं। आने वाले दिनों में तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस का इजाफा होने की संभावना बनी हुई है।

सेंट्रल पल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (Central Pollution Control Board) की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान दिल्‍ली-एनसीआर समेत कई इलाकों में हवा का स्‍तर भी खराब हाल में है। ऐसे में लोगों की परेशानी और भी अधिक बढ़ गई है। दिल्‍ली में आज सूर्योदय सुबह 6.21 बजे और सूर्यास्‍त सायं 6.34 बजे होगा।

mausam 25 march
Pic Credit:Skymate

Weather Update: राजधानी और एनसीआर में अभी और चढ़ेगा पारा

लगातार बढ़ती गर्मी से राजधानी और एनसीआर का पारा और भी अधिक चढ़ने की उम्‍मीद है। मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री तक रहने की आशंका है। वहीं 27 मार्च तक तापमान के 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे जाने की उम्मीद नहीं है। फरीदाबाद, गुरुग्राम और नोएडा में भी तापमान में करीब 2 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी की आशंका बनी हुई है। इसके साथ ही गर्म हवाओं के चलने से लोगों को दिक्‍कत हो सकती है।

mausam 1 25 march

कई इलाकों में गहराया पेयजल संकट
पारा बढ़ने के साथ ही दिल्‍ली-एनसीआर के कई इलाकों में पेयजल संकट भी गहराता जा रहा है। इसी क्रम में दिल्‍ली स्थित सफदरजंग, कालिंदी कुंज, आली गांव, मदनपुर खादर, महरौली, छत्‍तरपुर, नजफगढ़, ढांसा बॉर्डर, जाफरपुर कलां, कापसहेड़ा, घिटौरनी सहित फरीदाबाद के सूरजकुंड, दयालबाग, पल्‍ला, एनआईटी-1, गुरुग्राम स्थित सुशांतलोक फेज-1, सोहना रोड, पटौदी रोड, बादशाहपुर एवं नोएडा के कई इलाकों में पिछले कई दिनों से पेयजलापूर्ति बाधित है।

जानकारी के अनुसार कहीं पीछे से ही आपूर्ति नहीं हो रही, तो कहीं तकनीकी खराबी के चलते पानी नहीं आ रहा है। ऐसे में लोग निजी तौर पर पानी के टैंकर मंगवा रहे हैं। गुरुग्राम और दिल्‍ली के कई इलाकों में वाटर एटीएम से पानी ढोकर लाने को मजबूर हैं।

air 14 march 1

देश के कई राज्‍यों में हो सकती है बारिश
मौसम विभाग के अनुसार अंडमान-निकोबार में साइक्लोन की स्थिति बनी हुई है। दूसरी ओर देश में पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने के कारण देश के कई राज्यों में बारिश की स्थिति बनी हुई है। तेज हवाओं के साथ बारिश आईएमडी ने आजअंडमान-निकोबार, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बारिश की आशंका है तो वहीं ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।

gaziabad 13march 1

यहां पर जानें दिल्‍ली-एनसीआर का AQI लेवल
पूसा दिल्‍ली-AQI 234
पंजाबी बाग-AQI 243
शादीपुर – AQI 254
एनएसआईटी द्वारका- AQI 242
लोदी रोड- AQI 243
नोएडा -AQI 172
गुरुग्राम -AQI 192
फरीदाबाद- AQI 218
गाजियाबाद- AQI 236

bay of Bengal 1

जानें शहरों में अधिकतम तापमान

शहर तापमान
दिल्‍ली 35 डिग्री
मुंबई 34 डिग्री
कोलकाता 36 डिग्री
चेन्‍नई 33 डिग्री
अहमदाबाद 39 डिग्री
पुणे 37 डिग्री
बेंग्‍लुरु 32 डिग्री
(तापमान डिग्री सेल्सियस में है)

विस्‍तृत चुनाव परिणाम के लिए यहां क्लिक करें। ताजा खबरों के लिए हमारे साथ Facebook और Twitter पर जुड़ें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here