मंगलवार को अमेरिका और भारत के बीच 2+2 की वार्ता हुई जिसमें दोनों देश के रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री मिले। वार्ता के बाद एक बयान जारी किया गया इसमें बताया गया कि Basic Exchange and Cooperation Agreement (BECA)  पर हस्ताक्षर हो गया है। साथ ही परमाणु सहयोग को लेकर भी चर्चा हुई। दोनों देश ने चीन को कड़ा संदेश दिया।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा की दोनों देश के रिश्ते लगातार मजबूत होते जा रहे हैं। 2+2 की बैठक में कई अहम विषयों पर चर्चा हुई है। कोरोना काल में देश के बिगड़ते हालात के बारे में भी चर्चा की गई है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के मुताबिक, दोनों देशों ने परमाणु सहयोग बढ़ाने को लेकर कदम बढ़ाए हैं, साथ ही भारतीय उपमहाद्वीप में सुरक्षा की स्थिति को लेकर विस्तार से बात की है।

हमारे रिश्ते हो रहें हैं मजबूत- मार्क एस्पर

मार्क एस्पर ने दिए हुए बयान में कहा है, मौजुदा हालात को देखते हुए हमारे रिश्ते मजबूत हो रहे हैं साथ ही ये भारत के लिए नहीं बल्की ऐशिया के लिए मिसाल होगा। चीन पर बात करते हुए एस्पर कहते हैं, चीन दुनिया के लिए खतरा बनता जा रहा है। ऐसे में सभी देश को साथ आना चाहिए। एस्पर के मुताबिक, भारत-जापान और अमेरिका साथ में कई सैन्य ऑपरेशंस करेंगे, मालाबार एक्ससाइज़ भी की जाएगी। इसके अलावा दोनों देश डिफेंस इन्फॉर्मेशन शेयरिंग में नए मुकाम पर आगे बढ़ रहे हैं।

इन पांच समझौतों पर किए गए हस्ताक्षर: 

1.  Basic Exchange and Cooperation Agreement (BECA) 
2. MoU for technical cooperation on earth sciences
3. Arrangement extending the arrangement on nuclear cooperation 
4. Agreement on postal services
5. Agreement on cooperation in Ayurveda and Cancer research

प्रधानमंत्री मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की अगुवाई में रिश्ते हुए मजबूत- माइक पोम्मियो

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्मियो ने कहा इस समय दुनिया कई परेशानियों से गुजर रही है। दोनों देश नई उर्जा के साथ आगे बढ़ रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की अगुवाई में भारत और अमेरिका के रिश्ते मजबूत हुए हैं। माइक पोम्पियो ने कहा कि आज सुबह मैंने वॉर मेमोरियल पर भारतीय सेना के शहीदों को श्रद्धांजलि दी, जिसमें गलवान घाटी में शहीद हुए 20 जवान भी शामिल थे।

चीन ने फैलाया कोरोना

माइक पोम्पियो ने कहा कि चीन द्वारा फैलाए गए वायरस का असर पूरी दुनिया पर दिख रहा है, चीन की कम्युनिस्ट पार्टी लगातार कई हथकंडे अपनाकर दुनिया को डराने की कोशिश कर रही है। लेकिन भारत और अमेरिका सिर्फ चीन ही नहीं बल्कि अन्य सभी चुनौतियों से साथ लड़ने के लिए तैयार है। भारत-अमेरिका डिफेंस, साइबर स्पेस, इकॉनोमी के क्षेत्र में साथ हैं और मजबूती के साथ खड़े रहेंगे। हम UNSC में भारत की स्थाई सीट का समर्थन करते हैं।

वहीं भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा इस मुलाकात से हमारे रिश्ते की मजबूत दिखती है। हमने देशभर के कई मुश्किलों पर चर्चा की है। दोनों देशों में आर्थिक, डिफेंस, इन्फॉर्मेशन शेयरिंग को लेकर कई लेवल पर बात बनी है, साथ ही इन क्षेत्रों में लगातार प्रोगरेस भी हो रही है। जयशंकर ने कहा कि आज अमेरिका और भारत की मुलाकात सिर्फ दो देशों के बीच की मुलाकात नहीं है, बल्कि इससे दुनिया पर होने वाले असर पर भी बात की गई। 

नरेंद्र मोदी से मुलाकात

2+2 बैठक के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. भारत और अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता काफी अहम है, जहां दोनों देशों के रक्षा और विदेश मंत्रियों ने आपस में कई विषयों पर मंथन किया।

दोनों देशों के बीच BECA पर सहमति बनी है। जिसके बाद दोनों देश आपस में मिलिट्री जानकारियां साझा कर पाएंगे, सैटेलाइट और अन्य अहम इनपुट्स बिना किसी रोक-टोक के दोनों देश एक दूसरे को दे पाएंगे।

अजीत डोभाल की मुलाकात

इस बैठक से इतर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने भी अमेरिकी विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री से मुलाकात की और कई मसलों पर मंथन किया।

सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अपने-अपने समकक्षों से द्विपक्षीय वार्ता की थी, साथ ही अमेरिकी मेहमानों के लिए खास डिनर का आयोजन किया गया था। अब मंगलवार को 2+2 वार्ता के बाद अमेरिकी विदेश और रक्षा मंत्री दोपहर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here