दिल्ली भारत में है लेकिन फिर भी राजधानी की दहलीज पर पिछले 69वें दिन से पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के किसान आंदोलन कर रहे हैं। ये लोग एमएसपी पर गारंटी देने की मांग कर रहे हैं। साथ किसानों का कहना है कि,जब तक कृषि कानून की वापसी नहीं तब तक घर वापसी नहीं होगी। गाजीपुर, टिकरी और सिंघु बॉर्डर पर किसान लंबे समय से आंदोलन कर रहे हैं।

दिल्ली में 26 जनवरी को हुई हिंसा के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी में चल रहे कृषि कानून के खिलाफ सभी आंदोलन को डीएम-एसी को खत्म कराने का आदेश दिया था लेकिन किसानों की संख्या और उनके हौसले के कारण प्रशासन के लिए मुश्किल था। अब गाजीपुर, सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे किसानों को दिल्ली पुलिस दिवारों के बीच रखना चाहती है। चारों तरफ से बैरिकेडिंग की गई है। किसान ट्रैक्टर लेकर कही जा न सकें और उनतक कोई पहुंच न सकें इसलिए सड़कों पर कीलें लगा दी गई हैं।

खासकर गाजीपुर बॉर्डर का नजारा देख कर लगा रहा है, इलाका किले में तब्दील हो चुका है। किसानों के आंदोलन को सरकार हर तरह से खत्म करने का प्रयास कर रही है। इसलिए तीनों बॉर्डर पर इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई हैं। वहीं हरियाणा के 17 जिलों में इंटरनेट सेवा बाधित है जिसके कारण बच्चों को परीक्षा देने में काफी दिक्कत हो  रही है।

गाजीपुर बॉर्डर पर बारह लेयर की बैरिकेडिंग की गई हैं। उसके उपर कटीली तारों से घेर दिया गया है। एनएच 24 दोनों तरफ से बंद हैं यहां तक कि एम्बुलेंस को आने-जाने की जगह नहीं दी जा रही हैं। दिल्ली पुलिस मीडिया को भी जाने की इजाजत नहीं दे रही हैं।

इस सभी नजारों को देखते हुए भारतीय किसान यूनियन के नेता और पीछले दो महीन से गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों के आंदोलन का नेतृत्व कर रहे राकेश सिंह टिकैत ने कहा कि, जब हमें दिल्ली जाना ही नहीं है तो कीलें क्यों लगाई जा रही हैं। उन्होंने आगे कहा कि, सरकार की इस हरकत को देखते हुए 6 फरवरी को तीन घंटे के लिए नेशनल हाईवे जाम करेंगे।

टिकैत ने आगे कहा कि, यह आंदोलन तो अब अक्टूबर-नवंबर तक जाएगा क्योंकि एक कहावत है कि जो मेले में खोता है वह मेले में ही मिलता है, तो 4-5 दिन में मामला सुलझा नहीं तो पूरे एक साल तक जाएगा।

गाजीपुर बॉर्डर को इसकदर घेरा गया है कि मानों अंतरराष्‍ट्रीय बॉर्डर हो, इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। कुछ तस्वीरों को कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीटर पर शेयर किया है।

 राहुल ने दिल्ली की सीमाओं पर पुलिस द्वारा की जा रही तैयारियों की तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा, ”भारत सरकार, पुल बनाइए-दीवारें नहीं।”

प्रियंका ने वीडियो ट्वीट करते हुए कैप्शन में लिखा, ”प्रधानमंत्री जी, अपने किसानों से ही युद्ध?”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here