कहते हैं न कि हौसला और हिम्मत हो तो इंसान कुछ भी कर सकता है। कुछ ऐसी ही प्रेरणा देती है महिन्द्रा ग्रुप के चेयरमेन आनंद महिन्द्रा के द्वारा ट्वीटर पर शेयर किया गया एक वीडियो। आनंद महिन्द्रा के द्वारा शेयर किए गए इस वीडियो में एक ऐसा बच्चा स्लाइडर में स्लाइड कर रहा है जिसके हाथ और पैर नहीं है।

इस वीडियो को देख कर आपकी आँखें जरूर नम हो जाएंगी। इस वीडियो में एक महिला पार्क में खेलते अपने बच्चों की वीडियो बना रही है। महिला की बेटी तो फटा- फट स्लाइडर पर चढ़ कर स्लाइड कर रही है पर दिव्यांग बेटा स्लाइडर पर स्लाइड करने की धीरे धीरे कोशिश करता है।

वीडियो बनाने के दौरान उसकी मां उसे लगातार प्रोत्साहित करती है। इसमें कोई शक नहीं कि ऐसा करते वक्त उस बच्चे को चोट भी लग रही होगी, लेकिन उसके चेहरे पर केवल मुस्कुराहट थी। वो बच्चा बार बार कोशिश कर रहा था। अंत में आखिरकार उसकी महनत रंग लाती है और बच्चा न सिर्फ पूरा स्लाइडर चढ़ लेता बल्कि स्लाइड भी करता है। नीचे आने के दौरान बच्चे की खुशी देखते ही बनती है मानों उसने सब जीत लिया हो।

आनंद महिंद्रा ने इस विडियो को शेयर करने करते हुए लिखा, ‘मेरा मन गर्व से भर गया है। मुझे नहीं लगता है कि किसी भी कठिन काम को लेकर मैं कभी किसी तरह की शिकायत करूंगा।’

इतना ही नहीं इस वीडियो को अमिताभ बच्चन ने भी रीट्वीट किया है। उन्होंने लिखा, ‘ बहुत प्रेरणादायी। शुरुआत में देखना तकलीफ भरा था। लेकिन मां जिस तरह बच्चे को प्रोत्साहित कर रही है उसे मिस न करें।’ बता दें कि आनंद महिन्दा के इस ट्वीट को 24 हज़ार से ज्यादा लोगों ने लाइक किया है और इसे 15 हजार से ज्यादा बार रिट्वीट किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here