एक अंजान वीडियो कॉल से जिंदगी में मच जाता है बवाल, Sextortion का शिकार हो रहे कई पुरुष; जानें क्या है ये ‘माया जाल’?

0
32
एक अंजान वीडियो कॉल से जिंदगी में मच जाता है बवाल, Sextortion का शिकार हो रहे कई पुरुष; जानें क्या है ये 'माया जाल'?
एक अंजान वीडियो कॉल से जिंदगी में मच जाता है बवाल, Sextortion का शिकार हो रहे कई पुरुष; जानें क्या है ये 'माया जाल'?

पिछले कुछ महीनों से Sextortion के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। हालांकि, यह शब्द सुनने में नया लग रहा है लेकिन यह मायाजाल एक लंबे समय से लोगों को अपना शिकार बना रहा है। दरअसल, इसमें एक अंजान नंबर से वीडियो कॉल आता है और जैसे ही उस कॉल को रिसीव किया जाता है तो रिसीवर इस गैंग का शिकार बन जाता है। दरअसल, राजस्थान का पूरा गांव इस गैंग का हिस्सा बना हुआ है जिसका खुलासा होते ही लोगों के होश उड़ गए हैं।

क्या होता है Sextortion?

Sextortion एक ऐसा ऑनलाइन स्कैम है जिसमें फंसने वाले लोग शायद ही कभी इससे पीछा छुड़ा पाते हैं। दरअसल, इसमें आपके व्हाट्सएप पर एक अंजाव नंबर से फोन आएगा जिसको रिसीव ही आप फंस सकते हैं। इसमें दूसरी तरफ से आपकी आपत्तिजनक वीडियो बना ली जाती है और फिर आपको बदनाम करने का ब्लैकमेलिंग गेम शुरू हो जाता है। इतना ही नहीं, अगर आपने पैसे दे भी दिए हैं तो भी आपका पीछा नहीं छुटेगा, इसके बाद भी सेक्सटॉर्शन गैंग के लोग लगातार आपसे पैसों की डिमांड करेंगे। इसमें ज्यादातर पुरुषों को शिकार बनाया जाता है और इसके लिए महिलाएं सबसे सहज तरीका होती है। गैंग के लोग व्हाट्सएप पर रोमांचक और खूबसूरत तस्वीरें लगा लेते हैं और सामने वाला रिसीवर बिना कुछ सोचे वीडियो कॉल रिसीव करके गैंग का शिकार हो जाता है।

mpbreaking18657195
Sextortion

Sextortion के कारण पुणे का युवक ने की आत्महत्या

मिली जानकारी के अनुसार पुणे में एक 19 साल के लड़के ने सितंबर आत्महत्या कर ली थी। जिस मामले की जांच करने के दौरान पता चला कि वह सेक्सटॉर्शन का शिकार हो चुका था। सबसे पहले गैंग के लोगों ने उससे 4500 रुपये की डिमांड की थी लेकिन वो पैसे देने के बाद भी सिलसिला यहां नहीं रुका।

स्कैमर्स लगातार उसे ब्लैकमेल कर रहे थे और मैंटली हैरस कर रहे थे जिससे परेशान उस युवक को आत्महत्या जैसा कदम उठाना पड़ गया था। सेक्सटॉर्शन के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं। खबरों के अनुसार, जनवरी 2022 से अक्टूबर 2022 तक पुणे में सेक्सटॉर्शन में ब्लैकमेलिंग के लगभग 1445 मामले दर्ज कर लिए गए हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि राजस्थान का एक पूरा गांव इस स्कैम में लोगों को फंसाता है।

Sextortion: राजस्थान के पूरे गांव में फैला है मायाजाल

इस आत्महत्या मामले की जांच करने के दौरान पुलिस की एक टीम राजस्थान में अलवर के गोथरी गुरु गांव पहुंची। यहां से पुलिस ने अनवर सुबान खां को गिरफ्तार किया। इसके बाद पुलिस के होश उड़ गए जब उन्हें पता चला कि यह पूरा गांव ही इस मायाजाल में शामिल था। अनवर सुबान खां इन सभी का हेड था और पूरे गांव के लोग इस स्कैम को चला रहे हैं। इस गांव के युवक ही नहीं बल्कि महिलाएं भी इस स्कैम का हिस्सा है। पूछताछ के दौरान अपराधियों ने बताया कि वो इंस्टेंट मैसेंजिंग एप पर अपना टारगेट खोजते ही और फि आगे की पूरी प्लानिंग करते हैं।

2Q==
Sextortion

Sextortion: अगर आपके साथ हो तो क्या करें?

सेक्सटॉर्शन वाले मामले में लोग सबसे ज्यादा बदनामी के डर से घबराते हैं क्योंकि स्कैमर्स उन्हें कहते हैं कि उन्होंने टारगेट के फोन के सारे कॉन्टैक्ट हैक कर लिए हैं और उनके सारे रिश्तेदारों को आपत्तिजनक फोटो और वीडियो शेयर कर देंगे। इससे परेशान होकर हर कोई उन्हें पैसे देने लग जाते हैं। लेकिन स्कैमर्स का मुंह इतने पर बंद नहीं होता है इनकी मांगे बढ़ती जाती हैं।

  • ऐसे में अगर आप या आपका कोई करीबी इस स्कैम का शिकार हो जाता है तो आपको घबराना नहीं चाहिए। सबसे पहले उनकी डिमांड पूरी करना बंद करें। बदनामी के डर से लोग पुलिस की मदद नहीं लेते हैं लेकिन ऐसे मामलों में पुलिस की मदद लेना बहुत जरूरी होता है। इसके बाद स्कैमर्स आपको जिस भी नंबर से कॉल कर रहे हैं उसे ब्लॉक कर दें और किसी भी तरह से उनका जवाब देने से बचें। इससे बचने के लिए आपको सावधानी भी बरतनी होगी। किसी भी अंजान नंबर से आए वीडियो कॉल को न उठाएं।
  • यदि कोई आपके निजी जीवन के बारे में जानने की ज्यादा कोशिश कर रहा है तो उससे सावधान हो जाइए। अपनी पर्सनल जानकारी केवल उन लोगों से शेयर करें जिन्हें आप करीब से जानते हैं। अगर कोई आपके वीडियो कॉल का स्क्रीनशॉट ले रहा है तो उसे तुरंत रोक दें।
  • सोशल मीडिया पर किसी भी अंजान व्यक्ति का फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट न करें। अपने सभी सोशल मीडिया प्रोफाइल पर प्राइवसी लगा लें। अपने सोशल मीडिया साइट्स के पासवर्ड किसी करीबी से भी शेयर करने से बचें।

संबंधित खबरें:

जामा मस्जिद में अकेली लड़की की एंट्री पर लगा बैन, दिल्ली महिला आयोग की नाराजगी के बाद मस्जिद प्रबंधन की सफाई

Air Suvidha Form: भारत यात्रा कर रहे विदेशी यात्रियों के लिए खुशखबरी! खत्म हुई एयर सुविधा फॉर्म की अनिवार्यता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here