Republic Day 2022: सुरक्षा को लेकर Delhi Police तैयार, Facial Recognition System से भी होगी निगरानी

0
295
Republic Day 2022
Republic Day 2022

Republic Day 2022: बुधवार को हमारे देश का 73वां गणतंत्र दिवस है और जब भी गणतंत्र दिवस आता है तो देश में और खासकर राजधानी दिल्ली में आतंंकवाद के और दूसरे खतरे बढ़ जाते हैं। इसीलिए सुरक्षा के मद्देनजर Delhi Police तैयारियों में जुटी हुई है और सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। बता दें कि दिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस से पहले राज्‍य के हॉटस्पॉट्स पर निगरानी रखने के लिए एक स्पेशल फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम (Facial Recognition System) भी स्थापित किया है।

अगर एंट्री वाला शख्स संदिग्ध है तो सिस्टम पर लाल लाइट दिखाई देगी

स्पेशल फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम को लेकर दिल्ली पुलिस के हेड कांस्टेबल ने जानकारी दी कि परेड देखने के लिए आने वाले लोगों के लिए 6 एंट्री पॉइंट और 16 ब्रिज पर 30 फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम लगाए गए हैं। जब कोई शख्स इन जगहों से एंट्री करेगा तो उसका चेहरा सिस्टम में दिखाई देगा और अगर एंट्री करना वाला शख्स संदिग्ध है तो सिस्टम पर लाल लाइट दिखाई देगी।

Republic Day 2022: High Alert पर Delhi

 Republic Day 2022: Security checking

गणतंत्र दिवस के कार्यक्रमों के कारण बॉर्डर से सटे राज्यों की पुलिस हाई अलर्ट पर है। यूपी से लेकर राजस्थान में सुरक्षाबल गाड़ियों की चेकिंग कर रहे हैं। दिल्ली पुलिस ने भी इसको लेकर Guidelines जारी किए हैं। सुरक्षा के मद्देनजर कई रास्तों को बंद कर दिया गया है और पुलिस ने कुछ आतंकवाद विरोधी कदम भी उठाएं हैं, जैसे कि गाड़ियों की चेकिंग, होटल में चेकिंग, रैन बसेरों में चेकिंग। साथ ही सुरक्षा के लिहाज से कई जगहों को भी बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने भी गाइडलाइंस जारी किए हैं।

RAKESH ASTHANA,SFJ
दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना।

दिल्‍ली पुलिस कमिश्नर राकेश आस्थाना ने जानकारी दी है कि गणतंत्र दिवस के मौके पर 20,000 से ज़्यादा फोर्स को तैनात किया गया है। जिनमें उच्च स्तर से निचले स्तर तक के अधिकारी शामिल हैं। इस दौरान CRPF की 65 कंपनी तैनात रहेंगी। शहर से बाहर जाने वाले रास्ते पर निगरानी रखी जा रही है। वहीं इसके अलावा दूसरी एजेंसियों की भी मदद ली जा रही है।

यह भी पढ़ें:

Republic Day 2022: गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए कैसे खरीदें टिकट? यहां पढ़ें पूरी जानकारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here