Pakistan में गलती से हुई मिसाइल फायरिंग की घटना पर रक्षा मंत्री Rajnath Singh ने जताया खेद, जानें संसद में क्‍या कहा?

गौरतलब है कि 9 मार्च को भारत की एक मिसाइल अनजाने में Pakistan में उतर गई थी।

0
271
Rajnath Singh
Rajnath Singh

Pakistan में गलती से दागी गई मिसाइल को लेकर रक्षा मंत्री Rajnath Singh ने मंगलवार को कहा कि घटना को लेकर उच्च-स्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं और यदि कोई चूक पाई जाती है तो कार्रवाई की जाएगी। साथ ही उन्‍होंने जानकारी दी कि इस दुर्घटना में किसी को कुछ नुकसान नहीं हुआ है। गौरतलब है कि 9 मार्च को भारत की एक मिसाइल अनजाने में Pakistan में उतर गई थी।

घटना को लेकर है खेद: Rajnath Singh

Rajnath Singh
Rajnath Singh

राज्यसभा को संबोधित करते हुए, रक्षा मंत्री Rajnath Singh ने कहा कि घटना के मद्देनजर एसओपी की समीक्षा की जा रही है। मैं सदन को 9 मार्च 2022 को हुई एक घटना के बारे में बताना चाहता हूं। इंस्पेक्शन के दौरान शाम करीब 7 बजे गलती से एक मिसाइल रिलीज हो गई थी। इस घटना को लेकर खेद है, हालांकि राहत की बात यह है कि दुर्घटना के कारण किसी को नुकसान नहीं हुआ।

भारत की मिसाइल प्रणाली है बहुत विश्वसनीय और सुरक्षित

रक्षा मंत्री सिंह ने संसद को आश्वस्त किया कि भारत की मिसाइल प्रणाली बहुत विश्वसनीय और सुरक्षित है। साथ ही सेफ्टी प्रोसीजर्स और प्रोटोकॉल हाई ऑर्डर के हैं। उन्‍होंने कहा, ”मैं सदन को आश्वस्त कर सकता हूं कि मिसाइल प्रणाली बहुत विश्वसनीय और सुरक्षित है। इसके अलावा, हमारे सेफ्टी प्रोसीजर्स और प्रोटोकॉल हाई ऑर्डर के हैं और समय-समय पर इनकी समीक्षा की जाती है।”

Rajnath Singh
Rajnath Singh

उन्‍होंने आगे यह भी कहा, ”हमारे सशस्त्र बल अच्छी तरह से प्रशिक्षित और अनुशासित हैं। साथ ही ऐसे सिस्‍टम्स को संभालने के लिए उनके पास अच्‍छा-खासा अनुभव है। सरकार ने घटना को गंभीरता से लिया है और उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं।”

तकनीकी खराबी के कारण गलती से दागी गई थी मिसाइल

भारत ने 11 मार्च को कहा था कि रू‍टीन मेंटेनेंस के दौरान तकनीकी खराबी के कारण गलती से मिसाइल दागी गई थी। वहीं इस घटना को लेकर पाकिस्तानी सेना ने कहा था कि एक भारतीय मिसाइल पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में घुस गई थी। वो उसके क्षेत्र में आने वाले मियां चन्नू नामक स्थान के पास गिरी थी और जिसके कारण आसपास के क्षेत्रों को कुछ नुकसान पहुंचा था।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here