रेलवे मंत्रालय, रेल यात्रा को आसान बनाने के लिए यात्रियों को एक सैगात देने जा रहा है। प्लेन की तर्ज पर टिकट बुकिंग से लेकर घर तक टिकट पहुंचाने तक की सुविधा मुहैया कराने का फैसला लिया गया है। रेलवे ऐप आईआरसीटीसी के बारे में हर कोई जानता है, लेकिन इस जून को एक नई ऐप लॉन्च की जाएगी।

गौरतलब है कि जून माह में ट्रेन से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर एक मेगा ऐप के जरिए मिल सकेंगे जिसका नाम हिंदरेल रखा जा सकता है। खास  बात यह है कि इस मेगा ऐप में रेलवे के अभी तक के सारे ऐप शामिल किए जाएंगे। हिंदरेल एक ऐसा ऐप होगा जो कि ट्रेनों के आने, जाने, लेट होने, रद्द होने, प्लेटफॉर्म नंबर, रनिंग स्टेटस और सीट उपलब्धता के बारे में पूरी जानकारी देगा।  इसके अलावा इससे टैक्सी, लाने ले जाने की सुविधा, रिटायरिंग रूम, होटल, टूर पैकेज, ई-कैटरिंग और यात्रा से जुड़ी अन्य जरूरतों को भी पूरा किया जा सकता है।
दरअसल, रेल यात्रियों की इस प्रकार की सूचनाएं न मिलने से शिकायतें का अंबार रहता था, लेकिन यह नया ऐप अब यात्रियों की सारी शिकायतों का हल निकालेगा और उनके सवालों की सटीक जानकारी देगा।
बता दें कि रेलवे ये सारी सुविधाएं सेवा प्रदाताओं के साथ राजस्व साझाकरण मॉडल के तौर पर उपलब्ध कराएगा।

रेलवे बोर्ड के सदस्य मोहम्मद जमशेद ने कहा कि नया ऐप जून में लॉन्च किया जाएगा जो न सिर्फ सूचनाएं देगा बल्कि ऐप के जरिए ट्रेनों पर भी निगाह रखी जा सकेगी। वर्तमान में भारतीय रेलवे कई ऐसे ऐप चला रही है जो विभिन्न प्रकार की सेवाएं देती हैं। इसमें सीएमएस ऐप फॉर कम्पेन मैनेजमेंट सिस्टम शामिल हैं। हालांकि ऐप के नाम पर उनका कहना है कि इस पर विचार-विमर्श जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here