अमेरिका में राष्ट्रपति पद का चुनाव खत्म होकर तीन दिन बीत चुके हैं। अभी तक साफ नहीं हुआ है कि अगले चार सालों के लिए अमेरिका पर कौन राज करेगा। दुनिया के सबसे मजबूत देश में सत्ता को लेकर छीछालेदर मचा हुआ है। डेमोक्रैटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार और रिपब्लिकन पार्टी से अमेरिका के मौजुदा राष्ट्रपति एक दूसरे पर वोटों के बीच घपला करने का आरोप लगा रहे हैं।

राष्ट्रपति पद का दावा करना गलत

0 news large 17

डोनाल्ड ट्रंप ने अपने कॉम्पटीटर जो बाइडेन को चुनौती भरे स्वर में कहा, “उन्हे गलत तरीके से राष्ट्रपति पद पर दावा नहीं करना चाहिए। ये दावा वो भी कर सकते हैं। आखिर में ट्रंप ने कहा अभी तो कानूनी जंग शुरू हुई है।”

डेमोक्रैटिक उम्मीदवार जो बाइडेन को जीत के दरवाजे पर पहुंचकर पैर पीछे लेना पड़ा है। 264 इलेक्टरोल वोटों के साथ बाइडेन को मात्र 6 और वोटों की दरकार है। बाइडेन चार राज्यों में आगे चल रहे हैं। वहीं ट्रंप एक राज्य में आगे चल रहे हैं। अब तक के नतीजों पर गौर करें तो बाइडेन की जीत पक्की लग रही है।

दूसरी तरफ ट्रंप भी अड़े हुए हैं। राष्ट्रपति ट्रंप ने रात को एक के बाद एक तीन ट्वीट किए। नेवाडा में पिछड़ने के बाद ट्रंप ने ने कहा कि जॉर्जिया के मिसिंग मिलिट्री बैलेट्स कहां है, उनका क्या हो गया? बता दें कि यहां ट्रंप आगे थे, लेकिन बाद में बाइडेन ने बढ़त बना ली। अब नेवाडा में फिर से गिनती हो रही है।

ट्रंप का आरोप

trump

ट्रंप ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए कहा कि चुनाव की रात को इन सभी राज्यों में बड़ी लीड थी, लेकिन जैसे दिन गुजरता गया ये लीड रहस्यमयी तरीके से गायब होती गई। ट्रंप ने कहा कि जैसे जैसे हमारी कानून आगे बढ़ेगी शायद ये लीड वापस आ जाएगी। 

बता दें कि अभी तक बाइडेन 264 इलेक्टोरल वोट जीत चुके हैं, जबकि ट्रंप के खाते में 214 वोट हैं। 77 साल के बाइडेन अभी 4 राज्यों में बढ़त बनाए हुए हैं, ये वो राज्य हैं जहां अभी भी मतपत्रों की गिनती चल रही है। ये राज्य हैं एरिजोना, जॉर्जिया, नेवाडा और पेंसिलवानिया। जबकि ट्रंप को नॉर्थ कैरोलिना में बढ़त हासिल है।   

गौरतलब है पूरी दुनिया की नजर अमेरिका पर टिकी हुई है। नए राष्ट्रपति का इंतजार दुनिया कर रही हैै। इस मौके पर दुनिया का सबसे ताकतवर आदमी सत्ता को लेकर आरोप-प्रत्यारोप का खेल खेल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here