PM Narendra Modi वेबिनार को कर रहे हैं संबोधित, शिक्षा के क्षेत्र पर बजट 2022 के प्रभाव को लेकर हो रही है चर्चा

0
233
Narendra Modi
Narendra Modi

प्रधानमंत्री Narendra Modi शिक्षा के क्षेत्र पर बजट 2022 के प्रभाव को लेकर एक वेबिनार को संबोधित कर रहे हैं। बता दें कि सोमवार को शिक्षा मंत्रालय ने शिक्षा के क्षेत्र में केंद्रीय बजट 2022 के सकारात्मक प्रभाव पर चर्चा करने के लिए एक वेबिनार का आयोजन किया है। पीएम मोदी के अलावा वेबिनार में अलग-अलग क्षेत्रों के विशेषज्ञ भी शामिल हैं। बता दें कि कार्यक्रम में अलग-अलग क्षेत्रों में विभिन्न मुद्दों को लागू करने को लेकर बातचीत हो रही है।

2022 के बजट में Education Sector से जुड़ी पांच बातों पर बहुत जोर: PM Narendra Modi

PM Narendra Modi

Webinar में पीएम मोदी ने कहा कि 2022 के बजट में Education Sector से जुड़ी पांच बातों पर बहुत जोर दिया गया है। पहला – Universalization of Quality Education : हमारी शिक्षा व्यवस्था का विस्तार हो, उसकी क्वालिटी सुधरे और एजुकेशन सेक्टर की क्षमता बढ़े, इसके लिए अहम निर्णय लिए गए हैं। दूसरा है Skill Development : देश में digital skilling ecosystem बने, इंडस्ट्री की डिमांड के हिसाब से skill डवलपमेंट हो, industry linkage बेहतर हो और इस पर ध्यान दिया गया है।

PM Narendra Modi 3

उन्‍होंने आगे कहा कि तीसरा महत्वपूर्ण पक्ष है- urban planning और design इसमें भारत का जो पुरातन अनुभव और ज्ञान है, उसे हमारी आज की शिक्षा में समाहित किया जाना आवश्यक है। चौथा अहम पक्ष है Internationalization : भारत में वर्ल्ड क्लास विदेशी यूनिवर्सिटियां आएं, जो हमारे औद्योगिक क्षेत्र हैं, जैसे GIFT City, वहां FinTech से जुड़े संस्थान आएं, इसे भी प्रोत्साहित किया गया है। पांचवा महत्वपूर्ण पक्ष है- AVGC- यानि Animation Visual Effects Gaming Comic, इन सभी में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं, एक बहुत बड़ा ग्लोबल मार्केट है।

बजट की घोषणाओं के कार्यान्वयन को लेकर होंगी चर्चाएं

केंद्रीय बजट 2022 की घोषणाओं के कार्यान्वयन को सुविधाजनक बनाने और तेजी से आगे बढ़ाने के लिए केंद्र द्वारा प्रमुख क्षेत्रों में चर्चाएं आयोजित की जा रही हैं और सोमवार का वेबिनार उसी सीरीज का एक हिस्सा है। बता दें कि 2022 के केंद्रीय बजट में वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शिक्षा क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण घोषणाएं की थीं। बजट में कौशल के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए कौशल कार्यक्रमों और उद्योग के साथ साझेदारी को प्रोत्साहित किया गया था।

बता दें कि सुबह इस वेबिनार को लेकर सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म ट्विटर पर पीएम मोदी ने ट्वीट किया था, ”आज सुबह 11 बजे एक वेबिनार को संबोधित करूंगा कि इस साल के केंद्रीय बजट का शिक्षा क्षेत्र पर सकारात्मक प्रभाव कैसे पड़ेगा।”

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here