लोकसभा में गिरा अविश्वास प्रस्ताव, ढाई घंटे के भाषण में प्रधानमंत्री ने विपक्ष को जमकर धोया; यहां पढ़ें PM के संबोधन की बड़ी बातें…

PM Modi Speech in Parliament Live: मोदी सरकार के पेश किए गए अविश्वास प्रस्ताव पर PM मोदी लोकसभा में अपना जवाब दे रहे हैं, यहां जानें पल-पल का अपडेट…

0
111
PM Modi Speech in Parliament Live

PM Modi Speech in Parliament Live: मोदी सरकार के खिलाफ संसद में लाए गए विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर 8 अगस्त से मंत्रिपरिषद की चर्चा जारी थी। इसपर अब तक सत्ता पक्ष और विपक्ष के कई सांसद बहस में अपनी बात रख चुके थे। आज इस प्रस्‍ताव पर चर्चा का आखिरी दिन था, विपक्ष को पीएम के संबोधन का इंतजार था। ऐसे में पूरे देश की नजर सदन पर टिकी हुई थीं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सदन को संबोधित किया। पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत में कहा कि भगवान का आशीर्वाद है कि विपक्ष अविश्वास प्रस्ताव लाया। उन्होंने विपक्ष पर जोरदार हमला बोला। पीएम मोदी लोकसभा में क्या कुछ बोले, यहां जानें पल-पल का अपडेट…

PM MODI
PM Modi in Lok Sabha (Image Source: Sansad TV)

PM Modi Speech in Parliament Live: लोकसभा की कार्यवाही शुक्रवार तक के लिए स्थगित

सदन में विपक्ष के लाए अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के बाद लोकसभा की कार्यवाही शुक्रवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

PM Modi Speech in Parliament Live: लोकसभा में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव गिरा

लोकसभा में पीएम मोदी के जवाब के बाद अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान हुआ, जिसमें सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव गिर गया। अविश्वास प्रस्ताव पर ध्वनिमत से मतदान हुआ।

PM Modi Speech in Parliament Live: पीएम ने कांग्रेस को याद दिलाई मिजोरम की घटना

पीएम मोदी ने कहा कि पांच मार्च, 1956 को कांग्रेस ने मिजोरम की निर्दोष जनता पर वायु सेना के माध्यम से हमले कराये। उन्होंने कहा कि राज्य अभी भी उस दर्द को नहीं भूल सकता है।

PM Modi Speech in Parliament Live: वॉकआउट के बाद क्या बोले कांग्रेस नेता?

लोकसभा में पीएम मोदी के भाषण के दौरान विपक्ष के वॉकआउट के बाद कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा कि इस अविश्वास प्रस्ताव के दो उद्देश्य थे – पहला, मणिपुर के लोगों को न्याय मिलना चाहिए और दूसरा, पीएम मोदी को मणिपुर मुद्दे पर बोलना चाहिए।

PM Modi Speech in Parliament Live: संसद से रवाना हुए सोनिया गांधी और राहुल गांधी

पीएम के संबोधन के दौरान विपक्ष ने सदन से वॉकआउट कर दिया। अब कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी संसद से निकल गए हैं।

PM Modi Speech in Parliament Live: पीएम मोदी ने कच्चातिवु पर किया विपक्ष से सवाल

पीएम मोदी ने कहा कि  जो लोग बाहर गए हैं, उनसे जरा पूछिए कि कच्चातिवु क्या है? और यह कहां स्थित है? DMK सरकार उनके मुख्यमंत्री मुझे लिखते हैं – मोदी जी कच्चातिवु को वापस लाओ। यह एक द्वीप है लेकिन इसे दूसरे देश को किसने दे दिया। क्या ये मां भारती का हिस्सा नहीं था? ये इंदिरा गांधी के नेतृत्व में हुआ।

PM Modi Speech in Parliament Live: कांग्रेस ने नॉर्थईस्ट का भरोसा तोड़ा -पीएम मोदी

कांग्रेस पर हमला करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस का इतिहास देश तोड़ने वाला रहा है। कांग्रेस ने मिजोरम में वायुसेना से हमला करवाया, अकाल तख्त पर भी हमला करवाया। इंदिरा गांधी के शासन में हमला किया गया। कांग्रेस ने नॉर्थईस्ट का भरोसा तोड़ा है।

PM Modi Speech in Parliament Live: जल्दी ही मणिपुर में शांति का सूरज उगेगा -पीएम मोदी

मणिपुर की हिंसा पर लोकसाभ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अमित शाह ने कल सदन में मणिपुर पर विस्तार से बताया। मणिपुर पर चर्चा से विपक्ष भाग रहा है। हमने चर्चा की बात कही। उन्होंने कहा, “मणिपुर में अदालत का फैसला आया अब उसके पक्ष-विपक्ष में जो परिस्थितियां बनीं उसमें हिंसा का दौर शुरू हुआ। महिलाओं के साथ गंभीर अपराध हुए और यह अपराध अक्षम है और दोषियों को कड़ी से कड़ी सज़ा दिलाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार कोशिश कर रही है। जिस तरह से प्रयास चल रहे हैं, करीबी भविष्य में शांति का सूरज जरूर उगेगा।”

PM Modi Speech in Parliament Live: मणिपुर पर चर्चा से भागता रहा विपक्ष -पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि मणिपुर पर चर्चा के लिए हम तैयार हैं। हमने पहले ही दिन चर्चा करने के लिए कहा था, लेकिन विपक्ष का इरादा चर्चा करने का नहीं था। विपक्ष चर्चा से हमेशा भागता रहा।

PM Modi Speech in Parliament Live: लोकसभा में पीएम मोदी के संबोधन के बीच विपक्ष का वॉकआउट

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर पीएम मोदी जवाब दे रहे हैं, लेकिन पीएम मोदी के संबोधन के बीच विपक्ष ने वॉकआउट किया।

PM Modi Speech in Parliament Live: राहुल गांधी पर पीएम मोदी ने साधा निशाना

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी द्वारा दिए गए बयान पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कल यहां (लोक सभा में) दिल से बात करने की बात भी कही गई थी। उनके (राहुल गांधी) दिमाग के हाल को तो एक लंबे समय से जानता हूं। अब उनके दिल का भी पता चल गया।

PM Modi Speech in Parliament Live: देश की जनता आपको 2024 में भी सोने नहीं देगी, PM का विपक्ष पर हमला

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “यह सच है कि लंका को हनुमान ने नहीं जलाया था, यह उसके (रावण) अहंकार द्वारा जलाई गई थी। लोग भी भगवान राम की तरह हैं और इसीलिए आप 400 से घटकर 40 पर आ गए हैं। जनता ने दो बार पूर्ण बहुमत की सरकार चुनी, लेकिन आपको तकलीफ हो रही है कि एक गरीब आदमी यहां कैसे बैठा है और यह आपको सोने नहीं दे रहा है और देश की जनता आपको 2024 में भी सोने नहीं देगी। एक समय था जब हवाई जहाज में केक काटे जाते थे जन्मदिन पर, लेकिन आज गरीबों के लिए उन हवाई जहाजों से टीके भेजे जा रहे हैं…”

PM Modi Speech in Parliament Live: पीएम मोदी ने कहा, मेरे लिए विपक्ष की गालियां टॉनिक का काम करती हैं

पीएम नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में कहा, “हमारे विपक्ष के साथियों का सबसे प्यारा नारा है- मोदी तेरी कब्र खुदेगी। लेकिन मेरे लिए इनकी ये गालियां, ये अपशब्द टॉनिक का काम करते हैं।”

PM Modi Speech in Parliament Live: “I.N.D.I.A. ने ना सिर्फ NDA को चुराया, बल्कि भारत को भी तोड़ दिया”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने I.N.D.I.A. गठबंधन पर भी निशाना साधा और कहा, “उनकी मुसीबत ऐसी है कि उन्हें खुद को जिंदा रखने के लिए एनडीए का सहारा लेना पड़ा। लेकिन आदत से मजबूर ‘I’ का अहंकार उन्हें अकेला नहीं छोड़ता। इसलिए उन्होंने अहंकार के लिए एनडीए में दो ‘I’ डाल दिए। पहला ‘I’- 26 पार्टियों का अहंकार और दूसरा ‘I’- एक परिवार का अहंकार। उन्होंने एनडीए को भी चुरा लिया. उन्होंने भारत को भी तोड़ दिया।

PM Modi Speech in Parliament Live: 2028 में अविश्वास प्रस्ताव लाएगा विपक्ष -PM मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘योजना और परिश्रम की निरंतरता बनी रहेगी। जरूरत के हिसाब से इसमें नए सुधार होंगे और परफॉर्मेंस के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे। हम तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेंगे। देश को भरोसा है कि जब आप 2028 में अविश्वास प्रस्ताव लाएंगे तो देश दुनिया के शीर्ष तीन देशों में होगा।’

PM Modi Speech in Parliament Live: परिवारवाद पर पीएम मोदी का हमला

पीएम मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी, सरदार पटेल, राजेंद्र प्रसाद सहित कई विभूतियों ने देश में परिवार के खिलाफ आवाज उठाई, लेकिन कांग्रेस को परिवारवाद पसंद है।

PM Modi Speech in Parliament Live: पीएम मोदी का I.N.D.I.A पर तंज

पीएम मोदी ने कहा, मैं विपक्ष के साथियों के प्रति संवेदना व्यक्त करना चाहता हूं। कुछ ही दिन पहले बंगलुरू में आपने मिल-जुलकर करीब 1.5-2 दशक पुराने UPA का क्रिया कर्म किया है, उसका अंतिम संस्कार किया है। लोकतांत्रित व्यवहार की मुताबिक मुझे आप लोगों को सहानुभूति व्यक्त करनी चाहिए थी।

PM Modi Speech in Parliament Live: विपक्ष ने एचएएल को किया बर्बाद -पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि विपक्ष ने एचएएल (हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड) को बर्बाद कर दिया। उन्होंने कार्यकर्ताओं को भड़काने और नकारात्मकता फैलाने की कोशिश की, लेकिन अब एचएएल फल-फूल रहा है। इसने अब तक का सबसे अधिक राजस्व दर्ज किया है।

PM Modi Speech in Parliament Live: विपक्ष की रगों में बसा है अविश्वास -पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि अविश्वास और गमन इनके रग-रग में बस गया है। वे जनता के विश्वास को देख नहीं पाते। यह जो शुतुरमुर्ग दृष्टिकोण है इसके लिए देश क्या ही कर सकता है। उन्होंने कहा कि जब घर में अच्छा होता है तो नज़र न लगे उसके लिए काला टीका लगाते हैं। आज देश का जो मंगल, वाहवाही हो रही है उस पर मैं आपका धन्यवाद करता हूं कि काले टीके के रूप में काले कपड़े पहनकर सदन में आकर इस मंगल को सुरक्षित करने का काम किया है।

PM Modi Speech in Parliament Live: दुनिया में भारत की बिगड़ी हुई साख को संभाला -PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि हमने दुनिया में भारत की बिगड़ी हुई साख को संभाला है और उसे फिर एक बार नई ऊंचाइयों पर ले गए हैं, अभी भी कुछ लोग कोशिश कर रहे हैं दुनिया में हमारी साख को दाग लग जाए लेकिन दुनिया अब देश को जान चुकी, भारत के योगदान पर विश्व का भरोसा बढ़ता चला जा रहा है।

PM Modi Speech in Parliament Live: “विपक्ष का काला कपड़ा देश के लिए काला टीका”

विपक्ष के विरोध पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि विपक्ष काला कपड़ा पहनकर सदन में आता है, उनका काला कपड़ा हमारे लिए काला टीका है।

PM Modi Speech in Parliament Live: विपक्ष पर सत्ता की भूख सवार है -PM मोदी

पीएम ने कहा, “कई ऐसे बिल थे जो गांव, गरीब, दलित, पिछड़े, आदिवासी के लिए थे, उनके कल्याण, भविष्य के साथ जुड़े हुए थे। लेकिन उनको (विपक्ष) इसकी चिंता नहीं है… विपक्ष के आचरण, व्यवहार से सिद्ध हुआ है कि उनके लिए देश से अधिक दल है, देश से बड़ा दल है, देश से पहले प्राथमिकता दल की है। मैं समझता हूं कि गरीब की भूख की चिंता नहीं है, आपको सत्ता की भूख सवार है।”

PM Modi Speech in Parliament Live: ये विपक्ष का फ्लोर टेस्ट है, हमारा नहीं -PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा, देश की जनता ने हमारी सरकार के प्रति बार-बार जो विश्वास जताया है, मैं आज देश के कोटि-कोटि नागरिकों का आभार व्यक्त करने के लिए आया हूं। ये विपक्ष का फ्लोर टेस्ट है, हमारा नहीं।

PM Modi Speech in Parliament Live: लोकसभा में पीएम का संबोधन शुरू

पीएम मोदी ने लोकसभा में कहा कि देश की जनता ने हमारी सरकार पर जो भरोसा बार-बार दिखाया है। उन्होंने कहा, मैं देश की करोड़ों जनता का आभार प्रकट करने के लिए यहां आया हूं।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here