PM Modi in G20 Summit: जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने इंडोनेशिया रवाना होंगे PM मोदी, विश्व के 10 शीर्ष नेताओं से मिलेंगे प्रधानमंत्री

0
104
PM Modi in G20 Summit
PM Modi in G20 Summit

PM Modi in G20 Summit: जी20 शिखर सम्मेलन 15-16 नवंबर को इंडोनेशिया में होने वाला है। इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज इंडोनेशिया के दौरे पर जाने वाले हैं। प्रधानमंत्री का यह 3 दिवसीय दौरा होगा। बता दें कि भारत 1 दिसंबर को मौजूदा अध्यक्ष इंडोनेशिया से शक्तिशाली समूह जी20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। 15 नवंबर से शुरू होने वाले शिखर सम्मेलन में कई अन्य विश्व नेता भी शामिल होने वाले हैं, जिनमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का नाम भी शामिल हैं।

PM Modi in G20 Summit: राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इस सम्मेलम का हिस्सा नहीं होंगे

जानकारी अनुसार पीएम बाली में 20 कार्यक्रमों में शामिल होंगे। पीएम मोदी लगभग 10 वैश्विक नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।पीएम खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, स्वास्थ्य और डिजिटल परिवर्तन से जुड़े तीन महत्वपूर्ण सत्र में हिस्सा लेंगे। वहीं बता दें कि बीते दिनों खबर सामने आई थी कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इस सम्मेलम का हिस्सा नहीं रहने वाले हैं। इंडोनेशियाई सरकार के एक अधिकारी द्वारा समाचार एजेंसी रायटर को मिली जानकारी के अनुसार रूस के राष्ट्रपति पुतिन सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे।

समुद्री और निवेश मामलों के समन्वय मंत्री के प्रवक्ता जोडी महारदी ने इस बात का जानकारी देते हुए कहा कि अब पुतिन का प्रतिनिधित्व रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव करेंगे। वह वर्चुअली रूप से इस बैठक में शामिल होंगे। वहीं दूसरी तरफ यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) को जी20 शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया गया है। दरअसल जेलेंस्की ने कहा है कि अगर पुतिन इस सम्मेलन में शामिल होंगे तो वह भाग नहीं लेंगे।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here