महंगाई, काले धन और बेरोजगारी को लेकर वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने क्या कुछ कहा? पढ़ें यहां…

0
330
Nirmala Sitharaman
Nirmala Sitharaman

Nirmala Sitharaman: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Nirmala Sitharaman ) ने मंगलवार को बजट पेश करने के बाद मीडिया से बातचीत में कहा कि हम बेरोजगारी और महंगाई जैसे मुद्दों से निपटने के लिए कई कदम उठा रहे हैं। हमारी सरकार ने महंगाई को डबल डिजिट में नहीं जाने दिया। हां, इसने एक महीने के लिए 6% की सीमा को तोड़ा लेकिन इसे कभी भी पार नहीं किया। हालांकि, 2014 से पहले यह हमेशा 10,11,12,13 हुआ करती थी। वित्त मंत्री ने कहा कि मैंने इस साल और पिछले साल भी टैक्स बढ़ाकर एक पैसा भी कमाने की कोशिश नहीं की है। पीएम ने स्पष्ट निर्देश दिया था कि महामारी के समय लोगों पर करों का बोझ नहीं होना चाहिए़।

Nirmala Sitharaman ने कहा- काला धन लाने के लिए हिसाब-किताब के हिसाब से काम कर रहे हैं

Image

वित्त मंत्री ने कहा कि 2018 के बाद विदेशों द्वारा काले धन पर जानकारी साझा की जा रही है। इस जानकारी के आधार पर हम काला धन लाने के लिए हिसाब-किताब के हिसाब से काम कर रहे हैं। बैंकों में एनपीए कम हो रहा है, जो देश छोड़कर भाग गए हैं उनका पैसा बैंकों को वापस मिल रहा है।

यह कहना ठीक नहीं कि हमने कुछ नहीं किया- निर्मला सीतारमण

Image

सीतारमण ने कहा कि महामारी ने दुनिया भर में कई नौकरियां छीन लीं। हमारे आत्मानिर्भर भारत पैकेज ने बहुत से लोगों की नौकरियां बचाईं। हम विभिन्न योजनाओं के माध्यम से उन लोगों की मदद करने की कोशिश कर रहे हैं जिन्होंने अपनी नौकरी खो दी है। मैं इनकार नहीं कर रही हूं लेकिन यह कहना ठीक नहीं है कि हमने कुछ नहीं किया।

Budget 2022:Nirmala Sitharaman

मंगलवार को निर्मला सीतारमण ने कहा कि सेंट्रल बैंक एक डिजिटल मुद्रा जारी करेगा, अभी के लिए क्रिप्टो और क्रिप्टो संपत्ति क्या हैं, इस पर कोई चर्चा नहीं होगी। हितधारकों के साथ विचार-विमर्श चल रहा है। परामर्श के बाद डिजिटल संपत्ति क्या है इसके बारे में विस्तार से बताया जाएगा।

संबंधित खबरें…

वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman बोलीं- RBI जो जारी करेगा वह एक डिजिटल मुद्रा है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here