रेलवे में यात्रियों की खाने पीने की चीजों को लेकर मनमाने दाम लेने की खबरें कई बार सुनने को मिलती है इसीलिए रेलवे की संस्था आईआरसीटीसी ने यात्रियों को जागरूक करने के लिए ट्वीट करके खाने-पीने की चीजों के सही दाम बताएं। आईआरसीटीसी ने ट्वीट करके कहा की यात्रियों को वेंडर से खाने-पीने की चीजों का बिल लेना चाहिए जिससे ग्राहक मनमाने दाम देने से बच सकेंगे।

आईआरसीटीसी ने रेलवे स्टेशनों पर मिलने वाली चीजों के दामों की फोटो को भी अपने ट्वीट के साथ डाला जिसके अनुसार टी-बैग,चाय,कॉफी के दाम 7 रूपये है तो वहीं एक लीटर पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर की कीमत 15 रूपये हैं। अगर आप रेलवे स्टेशन से एक स्टैंडर्ड वेज ब्रेकफास्ट खरीदते हैं तो उसकी कीमत 30 रूपये तय है। आईआरसीटीसी ने साफ तौर पर अपने ट्वीट में बताया की यह दाम मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए ही मान्य है। राजधानी, शताब्दी और दूंरतो समेत बाकी लग्जरी ट्रेनों में मिलने वाले खाने-पीने के समानों की कीमत अन्य ट्रेनों के मुकाबले अलग होगी। आईआरसीटीसी ने बताया कि रेलवे में वेज थाली की कीमत 50 रूपये तो नॉन वेज थाली की कीमत 55 रूपयें निर्धारित हैं। खाने में 250 मिली पानी की बोतल भी शामिल हैं।

आईआरसीटीसी रेलवे द्वारा बनाई गई एक संस्था हैं जिसे रेलवे केंटरिंग एण्ड टुरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड भी कहा जाता है। इस संस्था का मुख्य कार्य ग्राहक सेवाओं में वृद्धि करना है साथ ही यह सर्वश्रेष्ठ व्यवस्था के साथ रेलवे में खानपान, यात्रा एंव पर्यटन उपलब्ध करवाती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here